दिल्ली में बाढ़ की आशंका, चेतावनी स्तर के करीब पहुंची यमुना

भाषा
Updated: August 18, 2019, 11:47 PM IST
दिल्ली में बाढ़ की आशंका, चेतावनी स्तर के करीब पहुंची यमुना
दिल्ली में बाढ़ की आशंका, चेतावनी स्तर के करीब पहुंची यमुना.

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal Government) ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (National Capital Region) के लिए बाढ़ की चेतावनी जारी की है. साथ ही निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को वहां से हटने के लिए कहा है.

  • Share this:
दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal Government) ने रविवार को एनसीआर के लिए बाढ़ की चेतावनी जारी की है. साथ ही निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को वहां से हटने के लिए कहा है. सरकार ने ऐसा इसलिए कहा है क्योंकि यमुना नदी का जलस्तर चेतावनी स्तर तक पहुंच गया है. अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी.
अधिकारियों ने बताया कि रविवार की शाम युमना नदी में जलस्तर 203.37 मीटर तक पहुंच गया है और इसके जलस्तर के सोमवार को बढ़ने का अनुमान है क्योंकि हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से शाम छह बजे आठ लाख 28 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है.

सोमवार को 204.5 मीटर हो सकता है यमुना का जलस्तर
अधिकारी ने बताया कि हरियाणा ने रविवार को थोड़े-थोड़े अंतराल पर कुछ लाख क्यूसेक पानी छोड़ा. उन्होंने बताया कि शाम पांच बजे आठ लाख 14 हजार क्यूसेक पानी बैराज से छोड़ा गया था. अधिकारी ने बताया, यमुना नदी में जलस्तर चेतावनी स्तर तक पहुंच सकता है. आशंका है कि सोमवार को यमुना का जलस्तर 204.5 मीटर होगा. उन्होंने बताया कि निचले इलाकों में रहने वाले लोगों से कहा गया है कि वह अपने-अपने घरों को खाली कर दें.

पिछले साल 205.5 मीटर तक पहुंच गया था यमुना नदी का जलस्तर
दिल्ली सरकार ने कहा कि निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को समायोजित करने के लिए आस-पास के इलाकों में टेंट लगाने की तैयारी की जा रही है. बाढ़ जैसी किसी भी स्थिति से निपटने के उपायों पर चर्चा करने के लिए रविवार शाम को अधिकारियों की एक बैठक हुई. पिछले साल जुलाई में यमुना नदी में जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया था. इसके बाद राष्ट्रीय राजधानी में यमुना के पुराने पुल पर यातायात परिचालन कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया गया था. पिछले साल यमुना नदी में जलस्तर 205.5 मीटर तक पहुंच गया था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 18, 2019, 11:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...