यमुना का जलस्तर घटा, केजरीवाल बोले- अब आप चैन की सांस ले सकते हैं

News18Hindi
Updated: August 21, 2019, 8:22 PM IST
यमुना का जलस्तर घटा, केजरीवाल बोले- अब आप चैन की सांस ले सकते हैं
यमुना नदी (फाइल फोटो)

यमुना का जलस्तर बुधवार शाम से धीरे-धीरे घटना शुरू हो गया, लेकिन नदी अभी भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 21, 2019, 8:22 PM IST
  • Share this:
दिल्ली (Delhi) में यमुना (Yamuna) का जलस्तर (Water Level) बुधवार शाम से धीरे-धीरे घटना शुरू हो गया. वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने बुधवार को ट्वीट कर खुशी जाहिर की.

केजरीवाल ने कहा, 'अब आप चैन की सांस ले सकते हैं. फिलहाल बाढ़ का खतरा टल गया. यमुना का पानी कुछ घंटों से लगातार कम हो रहा है. हरियाणा से भी अब कम पानी छोड़ा जा रहा है. यमुना का स्तर 206.60 तक पहुंच गया था. ये अब 206.44 हो गया है. दो दिन बड़ी टेन्शन रही. रात-दिन हम लोग स्थिति पर नजर रखे थे.'


बता दें कि यमुना का जलस्तर बुधवार शाम से धीरे-धीरे घटना शुरू हो गया, लेकिन नदी अभी भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अनुसार, जलस्तर दोपहर बाद दो बजे 206.60 मीटर था, जो शाम के पांच बजे घटकर 206.50 मीटर पर आ गया.
Loading...

एक सरकारी अधिकारी ने कहा, 'जलस्तर में और गिरावट आने की संभावना है क्योंकि हरियाणा ने अब तक बड़ी मात्रा में हथनी कुंड बैराज से पानी नहीं छोड़ा है.' शाम 4 बजे हथनीकुंड बैराज से केवल 10,000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया.

नदी सोमवार को खतरे का निशान 205.33 मीटर को पार गई. इसकी वजह से निचले इलाकों में आई बाढ़ के कारण वहां रहने वाले 15,000 से अधिक लोगों को विभिन्न सरकारी एजेंसियों द्वारा स्थापित शिविरों में स्थानांतरित किया गया है. बुधवार को इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बाढ़ प्रभावित लोगों से मुलाकात की और कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि राहत सामग्री की कमी न हो.

उत्तर रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा कि पुराने यमुना पुल (लोहे वाला पुल) पर ट्रेनों की आवाजाही मंगलवार रात को अस्थायी रूप से बंद कर दी गई और ट्रेनों का मार्ग नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से होकर परिवर्तित किया गया. दिल्ली के अधिकारियों ने यमुना पर लोहे वाले पुल को पहले ही यातायात के लिए बंद कर दिया था.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 21, 2019, 8:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...