लाइव टीवी

CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान- महिलाओं की तरह बुजुर्गों को भी दे सकते हैं फ्री बस यात्रा

भाषा
Updated: October 29, 2019, 7:06 PM IST
CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान- महिलाओं की तरह बुजुर्गों को भी दे सकते हैं फ्री बस यात्रा
केजरीवाल ने कहा कि बुजुर्गों और छात्रों को भी दी जा सकती है कि फ्री बस सेवा की सुविधा (फाइल फोटो)

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, हमने पहले महिलाओं के लिए इसे शुरू किया है और नतीजों के आधार पर हम आने वाले समय में छात्रों और बुजुर्गों के लिए भी मुफ्त बस यात्रा सेवा शुरू करेंगे.

  • Share this:
दिल्ली. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने कहा है कि दिल्ली की सार्वजनिक बसों (Public Buses) में महिलाओं की तरह बुजुर्गों (Veterans) को भी नि:शुल्क (मुफ्त) यात्रा की सुविधा दी जा सकती है. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) और छात्रों के लिए भी नि:शुल्क बस सेवा योजना शुरू की जा सकती है.

सीएम केजरीवाल ने कहा, ‘सारे काम एक साथ पूरे नहीं किए जा सकते. लेकिन हम यकीनन यह करेंगे. हमने पहले महिलाओं के लिए इसे शुरू किया है और नतीजों के आधार पर हम आने वाले समय में छात्रों और बुजुर्गों और छात्रों के लिए भी नि:शुल्क बस यात्रा सेवा शुरू करेंगे.’

Loading...



कुछ चीजें राजनीति से परे होती हैं
बता दें कि सीएम केजरीवाल का यह बयान राष्ट्रीय राजधानी की सार्वजनिक बसों (Public Buses) में महिलाओं के लिए नि:शुल्क सेवा शुरू होने के बाद आया है. मुख्यमंत्री ने अपने मोबाइल एप ‘एके ऐप’ में कहा कि यह योजना समाज में लैंगिग भेदभाव को दूर कर महिला सशक्तिकरण में मददगार होगी. केजरीवाल ने कहा, ‘आवागमन का साधन महंगा होने कारण स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई बीच में छोड़ने वाली लड़कियों और महिलाओं को अब ऐसा करने की जरूरत नहीं है. अब वो अपने स्कूल और कॉलेज आने-जाने के लिए बसों में सफर नि:शुल्क कर सकती हैं. इसी तरह से, जिन महिलाओं के दफ्तर दूर हैं उन्हें परिवहन पर आने वाले खर्च की चिंता करने की जरूरत नहीं है.

भाईदूज के दिन से दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने महिलाओं के लिए सभी प्रकार के डीटीसी बस में यात्रा मुफ्त कर दी है


अगले साल दिल्ली में विधानसभा चुनाव होने हैं
आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक ने नागरिकों को इस प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराने की योजनाओं पर विपक्षी दलों द्वारा सवाल किये जाने की निंदा की और कहा कि कुछ चीजें राजनीति से परे होती हैं और इन दलों को यह समझने की जरूरत है. दरअसल, अगले साल दिल्ली में विधानसभा के चुनाव होने हैं, ऐसे में विपक्षी दलों का आरोप है कि आप सरकार लोगों को लुभाने के लिए मुफ्त योजनाएं ला रही है.

केजरीवाल ने कहा, ‘राजीव गांधी (पूर्व प्रधानमंत्री) ने कहा था कि लोगों के कल्याण पर खर्च किये जाने वाले 100 रुपए में से 85 रुपए भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाते हैं और जनता तक केवल 15 रुपये ही पहुंचते हैं. हम उन 85 रुपयों को बचा रहे हैं और दिल्ली की जनता को सुविधाएं दे रहे हैं.’

ये भी पढ़ें- 

महाराष्‍ट्र: निर्दलीय विधायकों को अपने खेमे में करने में जुटी BJP-शिवसेना

राज्यपाल से अलग-अलग मिले BJP-शिवसेना नेता, फडणवीस ने कही ये बात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 29, 2019, 3:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...