अधर में लटकी केजरीवाल सरकार की महिलाओं को फ्री मेट्रो सफर की योजना!

मेट्रो में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा योजना को लेकर केंद्र और दिल्ली सरकार आमने-सामने हैं. केंद्र का कहना है कि उन्हें दिल्ली सरकार की तरफ से कोई प्रस्ताव नहीं मिला है.

Rachna Upadhyay | News18Hindi
Updated: June 28, 2019, 9:10 PM IST
अधर में लटकी केजरीवाल सरकार की महिलाओं को फ्री मेट्रो सफर की योजना!
केंद्र का कहना है कि उन्हें दिल्ली सरकार की तरफ से कोई प्रस्ताव नहीं मिला है. (सीएम केजरीवाल File Photo)
Rachna Upadhyay
Rachna Upadhyay | News18Hindi
Updated: June 28, 2019, 9:10 PM IST
दिल्ली सरकार ने दिल्ली मेट्रो में महिलाओं के ‘मेट्रो फ्री राइड’ प्रस्ताव को मंजूरी तो दे दी लेकिन केन्द्र सरकार की मंजूरी लिए बगैर यह योजना अधर में लटकती नजर आ रही है. ऐसे मे सवाल बनता है कि क्या दिल्ली सरकार की यह योजना सफल हो पाएगी? फिलहाल इस पर असमंजस बना हुआ है.

केंद्र को योजना लागू करने के लिए नहीं मिला कोई प्रस्ताव
दरअसल, मेट्रो में मुफ्त यात्रा योजना को लेकर केंद्र सरकार का कहना है कि उन्हें दिल्ली सरकार की तरफ से कोई प्रस्ताव नहीं मिला है. बता दें, लोकसभा के सदस्य सौगत रॉय ने जब दिल्ली सरकार की इस योजना को लेकर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी से जब सवाल किया गया तो उन्होंने इस योजना के बारे में किसी भी तरह की जानकारी से साफ तौर पर इनकार कर दिया और इस मामले में लिखित तौर पर जवाब दिया है.

साथ ही केंद्रीय मंत्री ने यह भी बताया कि इस तरह की किसी भी योजना का प्रस्ताव केंद्र सरकार के पास दिल्ली सरकार द्वारा नहीं भेजा गया है. मतलब साफ है कि इस योजना को लेकर भी केजरीवाल सरकार पूर्व की योजनाओं की तरह ही जनता से हवा-हवाई वायदे कर रही है.

दिल्ली सरकार के अनुसार यह राज्य सरकार की योजना
मेट्रो में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा योजना को लेकर केंद्र और दिल्ली सरकार आमने-सामने हैं. जहां केंद्र का कहना है कि उन्हें दिल्ली सरकार की तरफ से कोई प्रस्ताव नहीं मिला है. वहीं दिल्ली सरकार का कहना है कि राज्य सरकार का फैसला है. ऐसे में दिल्ली सरकार खुद इस योजना का पूरा खर्च उठाएगी, प्रस्ताव देने की कोई जरूरत नहीं है. हालांकि केंद्र सरकार की तरफ से दिल्ली सरकार पर तंज जरूर किया गया है कि ऐसे तो दिल्ली सरकार कहती है कि उनके पास फंड की कमी नहीं है लेकिन अब फंड कहां से आएगा, इसका जवाब भी केजरीवाल दें.

दिल्ली सरकार का महिलाओं से वादा
Loading...

दिल्ली सरकार द्वारा यह घोषणा की गई थी कि अब दिल्ली मेट्रो में सभी महिलाएं मुफ्त में यात्रा करेंगी और उनके किराए का पूरा भार दिल्ली सरकार द्वारा उठाया जाएगा. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में ऐलान किया कि मेट्रो और बसों में महिलाएं फ्री सफर कर सकेंगी. दिल्ली सीएम ने कहा था कि फैसले को अगले 2-3 महीने में पूरी तरह से लागू किया जाएगा.

योजना लागू करने में डीएमआरसी के सामने होगी बड़ी चुनौती
इसके साथ ही डीएमआरसी के सामने सबसे बड़ी चुनौती यही होगी कि इस योजना को किस तरह लागू किया जाए? क्योंकि इसके लिए तकनीकी स्तर पर कुछ बड़े बदलाव करने होंगे और इसके लिए वक्त लगेगा. महिलाओं को अगर छूट दी गई, तो उनके लिए हर मेट्रो स्टेशन पर अलग से एंट्री-एग्जिट का सिस्टम भी बनाना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें--

'स्पेशल 26' देख रेड मारने पहुंची फर्जी CBI अफसराें की टीम

UP लोक सेवा आयोग के नए अध्यक्ष बने रिटायर्ड IAS प्रभात कुमार
First published: June 28, 2019, 9:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...