लाइव टीवी

दिल्ली: मुफ्त योजनाओं की बहार, CM केजरीवाल ने की एक और फ्री स्‍कीम की शुरुआत

News18Hindi
Updated: November 18, 2019, 3:28 PM IST
दिल्ली: मुफ्त योजनाओं की बहार, CM केजरीवाल ने की एक और फ्री स्‍कीम की शुरुआत
दिल्ली में मुफ्त बिजली मुफ्त पानी और महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा के बाद अब मुफ्त सीवर कनेक्शन भी दिए जाएंगे. (फाइल फोटो)

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा है कि कैबिनेट (Cabinet) ने तय किया है कि जो लोग सीवर कनेक्शन (Sewer Connection) अभी तक नहीं लिया, उनके लिए 31 मार्च तक का समय है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 18, 2019, 3:28 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) की केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) ने दिल्लीवालों के लिए एक और बड़ा ऐलान किया है. दिल्ली में मुफ्त बिजली (Free Electricity), मुफ्त पानी (Free Water) और महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा (Free travel for women) के बाद अब मुफ्त सीवर कनेक्शन (Free Sewer Connection) भी दिए जाएंगे. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने खुद इस योजना का ऐलान किया है. इस योजना का नाम मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर योजना होगा.

सोमवार को इस योजना की शुरुआत के बाद अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'दिल्ली के कई इलाकों के अंदर पाइपलाइन डाली गई हैं, लेकिन पाइपलाइन डालने के बाद सीवर कनेक्शन नहीं ले रहे हैं. लोग गंदे पानी नालियों के अंदर ही बहा रहे हैं, जिससे यमुना गंदी हो रही है. कैबिनेट ने तय किया है कि जो लोग सीवर कनेक्शन अभी तक नहीं लिया, उनके लिए 31 मार्च तक का समय है. अगर वो सीवर कनेक्शन लेंगे तो इसका कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा. दिल्ली में 2 लाख 34 हजार ऐसे लोग हैं, जिन्होंने सीवर कनेक्शन नहीं लिए हैं. इस योजना का नाम मुख्यमंत्री सीवर योजना है. सीवर लगाने में 100 रुपए मीटर के हिसाब से डेवलमेंट लगते हैं और कुल 10-15 हजार का खर्चा होता है. यमुना पार इलाकों में ये ज्यादा समस्या है.'

अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को ही सेप्टिक टैंक मुख्यमंत्री योजना की शुरुआत की थी
अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को ही सेप्टिक टैंक मुख्यमंत्री योजना की शुरुआत की थी.


बता दें कि चुनावी मौसम में अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को ही सेप्टिक टैंक मुख्यमंत्री योजना की शुरुआत की थी. इस मौके पर केजरीवाल ने कहा था कि अब दिल्ली में सेप्टिक टैंक में उतरकर किसी की मौत नहीं होगी. इस योजना के अंतगर्त दिल्लीवालों को सेप्टिक टैंक की फ्री में सफाई होगी. इसके लिए अगले महीने टेंडर निकाला जाएगा. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इससे सबसे ज्यादा फायदा कच्ची कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को होगा.

कुल मिलाकर दिल्ली विधानसभा चुनाव से ठीक पहले अरविंद केजरीवाल दिल्लीवालों को एक से बढ़ कर एक तोहफा दे रहे हैं, हालांकि उन योजनाओं का उनके वोटबैंक पर कितना असर पडे़गा यह चुनाव के परिणाम आने के बाद ही पता चलेगा.

ये भी पढ़ें:दिल्ली की हवा में जहर के बाद अब पानी भी सबसे खराब, मंत्री ने खुद किया खुलासा 

दिल्ली में प्रदूषित पानी: केजरीवाल का बड़ा बयान, केंद्र सरकार के किस रिपोर्ट को सही माने

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 18, 2019, 3:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर