अकबर रोड की नई पहचान होगी अब 'गरवी गुजरात भवन'

Rachna Upadhyay | News18Hindi
Updated: September 1, 2019, 9:25 PM IST
अकबर रोड की नई पहचान होगी अब 'गरवी गुजरात भवन'
पीएम मोदी 2 सितंबर को नवनिर्मित गुजरात भवन का शुभारंभ करेंगे

गुजरात के सीएम विजय रुपाणी (Vijay Rupani) ने 25 सितंबर 2017 को अकबर रोड पर नए 'गरवी गुजरात भवन' का शिलान्यास किया था. इस मौके पर उपमुख्यमंत्री नितिन भाई पटेल (Nitin Bhai Patel) और अन्य अधिकारी भी मौजूद थे. यह भवन दिल्ली का दूसरा गुजरात भवन है पहला गुजरात भवन कौटिल्य मार्ग पर है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 1, 2019, 9:25 PM IST
  • Share this:
देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) की 'अकबर रोड' (Akbar Road Delhi) अब तक कांग्रेस मुख्यालय (Indian National Congress Head Office) और वीआईपी (VIP) लोगों के निवास स्थान लिए पहचानी जाती रही है, लेकिन 2 सितंबर से देश के मॉडल प्रदेश 'गुजरात भवन' (Gujarat Bhawan) के लिए पहचानी जाएगी. पीएम मोदी (PM MODI) 2 सितंबर को नवनिर्मित गुजरात भवन का शुभारंभ करेंगे, जिसका नाम दिया गया है 'गरवी गुजरात भवन'(Garvi Gujarat Bhawan)

बता दें कि 25 सितंबर 2017 को गुजरात के सीएम विजय रुपाणी(Vijay Rupani) ने इसकी नींव रखी थी. विजय रुपाणी (Vijay Rupani) ने 25 सितंबर 2017 को अकबर रोड पर नए 'गरवी गुजरात भवन' का शिलान्यास किया था. इस मौके पर उपमुख्यमंत्री नितिन भाई पटेल (Nitin Bhai Patel) और अन्य अधिकारी भी मौजूद थे. यह भवन दिल्ली का दूसरा गुजरात भवन है पहला गुजरात भवन कौटिल्य मार्ग पर है.

ह भवन दिल्ली का दूसरा गुजरात भवन है पहला गुजरात भवन कौटिल्य मार्ग पर है
ह भवन दिल्ली का दूसरा गुजरात भवन है पहला गुजरात भवन कौटिल्य मार्ग पर है


131 करोड़ की आवंटित राशि से कम में हुआ निर्माण

131 करोड़ की आवंटित राशि से कम में हुआ निर्माण. 25-B अकबर रोड पर बने गुजरात भवन का निर्माण आधुनिक तरीके से किया गया है. इस भवन में इको फ्रेंडली सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा गया है. 7 हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में फैले इस भवन के निर्माण पर 131 करोड़ रुपए आवंटित किए गए थे, लेकिन उससे कम खर्च में ही इसका निर्माण हुआ है.

नए भवन की इमारत आधुनिकता और ट्रेडीशन पर आधारित है. गुजारात प्रदेश के ट्रेडिशन को दुनिया के लोग जानते हैं. नए गुजरात भवन की इमारत का डिजाइन भी गुजरात की ट्रेडिशन और आधुनिकता से मिलाजुला है. इस 7 मंजिला इमारत के भवन को सुंदर डिजाइन से बनाया गया है. इसके साथ ही भवन में हरियाली और वाटर हार्वेस्टिंग का पूरा ध्यान रखा गया है.

नए भवन की इमारत आधुनिकता और ट्रेडीशन पर आधारित है
नए भवन की इमारत आधुनिकता और ट्रेडीशन पर आधारित है

Loading...

21 महीने में हुआ निर्माण

25-B अकबर रोड पर बने गरवी गुजरात भवन का निर्माण 2 साल से कम समय के अंदर किया गया है. इस भवन का निर्माण नेशनल बिल्डिंग्स कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NBCC) ने किया है. भवन के अंदर 79 कमरे के साथ वीआईपी लाउंज पब्लिक लाउंज और मल्टीपरपज हॉल बनाए गए हैं, जिसमें एक बार में 200 लोगों के बैठने की व्यवस्था है. इसके साथ ही डाइनिंग हॉल में 75 लोग एक साथ एक बार में बैठ सकेंगे.

गुजराती व्यंजन का भी मिलेगा आनंद

नए गुजरात भवन में दिल्ली में रहने वाले लोग आसानी से गुजराती व्यंजन का स्वाद भी लोग ले सकेंगे. चाहे गुजराती ढोकला हो या खमन, थेपला, फाफड़ा या फिर खांडवी सभी लजीज व्यंजनों का स्वाद मिलेगा.

बढ़ती जरूरतों को देखते हुए हुआ निर्माण

फिलहाल गुजरात भवन कौटिल्य मार्ग पर है. यह गुजरात भवन 1400 वर्गमीटर से ज्यादा क्षेत्र में बना हुआ है. बढ़ती जरूरतों व ज्यादा लोगों को देखते हुए 2 साल पहले अकबर रोड पर नए गुजरात भवन का निर्माण की नींव रखी गई थी. आपको बता दें कि नहीं गुजरात भवन के लिए जमीन केन्द्र सरकार की ओर से आवंटित की गई थी, जिसकी निर्माण का पूरा खर्च गुजरात सरकार ने दिया है.

131 करोड़ की आवंटित राशि से कम में हुआ निर्माण.
131 करोड़ की आवंटित राशि से कम में हुआ निर्माण.


आगरा और धौलपुर के पत्थर से हुआ है निर्माण

आधुनिक सुविधाओं से बने इस नए गुजरात भवन का निर्माण आगरा और धौलपुर के पत्थर से किया गया है. इस नए भवन में अत्याधुनिक भवन में 19 suite रूम, 79 अन्य रूम, बिजनेस हॉल, कॉन्फ्रेंस हॉल, मल्टीपर्पज हॉल, मीटिंग रूम, 4 लाउंज, लाइब्रेरी, योगा सेन्टर, जिम्मेजियम, रेस्टोरेंट, ड़ाइनिंग हॉल सहित अन्य कई सुविधाएं हैं.

ये भी पढ़ें: 

पत्नी का शौक पूरा करते-करते पति हुआ कंगाल, फिर क्या हुआ..

मां होटल मालकिन, बाप कोरिया में और बेटे का काम हवाई जहाज में चोरी करना

किस पाकिस्तानी PM ने चुपके से कर ली थी शादी, उसके बाद वहां ट्रिपल तलाक हुआ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 1, 2019, 8:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...