लाइव टीवी

साइकिल से हो रही थी सोने की तस्करी, राज़ खुला तो कस्टम अफसर भी रह गए दंग

News18Hindi
Updated: October 12, 2019, 4:15 PM IST
साइकिल से हो रही थी सोने की तस्करी, राज़ खुला तो कस्टम अफसर भी रह गए दंग
साइकिल ही नहीं और भी दूसरे तरीके अपनाकर सोने की तस्करी की जा रही है. (File Photo)

डॉयरेक्ट्रेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (DRI) ने तो सोना तस्करी (Gold smuggling) के एक ऐसे केस का खुलासा किया था कि ढाई साल में एक गिरोह 7 टन सोना विदेश से लेकर आया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 12, 2019, 4:15 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कहा जाता है कि गोल्ड स्मग्लिंग के तरीके (Gold smuggling tricks) बनाने में बीते समय के अंडरवर्ल्ड डॉन (Underworld Don) रहे हाजी मस्तान (Haji Mastan) और करीम लाला का कोई सानी नहीं था. शायद इसीलिए इन पर दर्जनों हिन्दी फिल्में (Hindi Movie) बन चुकी हैं. लेकिन अगर कस्टम डिपार्टमेंट (Custom Department) के अफसरों की मानें तो आज के सोना तस्कर हाजी मस्तान और करीम लाला को भी पीछे छोड़ रहे हैं. साइिकल और फूड प्रोसेसर से सोना तस्करी के मामले ने पूरे विभाग को सोचने पर मजबूर कर दिया था.

साइिकल से ऐसे लाया गया था सोना

एक शख्स विदेश यात्रा कर इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरा. वो अपने बच्चे के लिए विदेश से एक टोबो साइकिल लेकर आया था. कस्टम अधिकारियों को इस बात की पूर्व सूचना थी कि इस फ्लाइट से सोना आ रहा है. हर यात्री की अच्छी तरह से तलाशी ली गई, लेकिन आखिर में शक साइकिल वाले यात्री पर ही हो रहा था. जब यात्री के साथ साइकिल की भी और सघन तलाशी ली गई तो छिपाकर रखा गया सोना मिल गया. असल में साइकिल के छोटे-छोटे पॉर्टस को सोने का बनाकर उसमें फिट किया गया था. यहां तक की साइकिल की सीट के नीचे स्प्रिंग भी सोने की लगी हुईं थी.

ये हैं साइकिल के वो पॉर्टस जिन्हें सोने का बनाकर साइिकल में लगाया गया था.


फूड प्रोसेसर की पैकिंग में ऐसे लगाया गया था सोना

ऐसे ही एक बार पहले से अलर्ट कस्टम अधिकारियों के पास सूचना आई कि खाड़ी देश से आने वाली एक फ्लाइट में स्मग्लिंग का सोना आ रहा है. हर यात्री की खूब तलाशी ली गई. सूचना फूड प्रोसेसर लेकर आने वाले एक खास यात्री के बारे में मिली थी. लेकिन कई बार तलाशी लेने के बावजूद उस यात्री के पास कुछ नहीं मिला. जानकार बताते हैं कि तभी एक अधिकारी के मुंह से निकला कि इसके पास ढाई किलो सोना तो छोड़ो सोने की एक पिन तक नहीं है.

ये हैं साइकिल के वो पॉर्टस जिन्हें सोने का बनाकर साइिकल में लगाया गया था.

Loading...

इतना बोलते ही उस अधिकारी को अचानक कुछ याद आया. उसने प्रोसेसर की पैकिंग को जांचना शुरू किया. एक-एक कर सभी स्टेपल की गई पिन निकालकर जांच की गई तो वो सब सोने की निकलीं. इस तरह सोने की इस स्मग्लिंग का खुलासा हुआ.

ये भी पढ़ें-

सीएम योगी ने साधा कांग्रेस पर निशाना, कहा- देश में संकट आएगा तो राहुल गांधी खड़े नहीं होंगे

अयोध्या विवाद पर मौलाना रशीद फिरंगी का बयान- कभी दूसरा पक्ष जमीन देने की बात क्यों नहीं कहता

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 12, 2019, 2:59 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...