लाइव टीवी

दिल्ली-NCR में ट्रैफिक का बुरा हाल, भूलकर भी न करें पुरानी दिल्ली का रुख

News18Hindi
Updated: October 23, 2019, 9:58 PM IST
दिल्ली-NCR में ट्रैफिक का बुरा हाल, भूलकर भी न करें पुरानी दिल्ली का रुख
. गुरुग्राम से दिल्ली की तरफ आने वाले रास्ते पर भारी जाम है. ये जाम गुरुग्राम साइबर सिटी से लेकर धौलाकुआं तक पहुचने के दौरान आपको कई जगह मिलेगा.

दिल्ली की सड़कों पर ट्रैफिक जाम (Traffic Jam In Delhi-NCR) की समस्या नई बात नहीं है लेकिन बुधवार शाम को राष्ट्रीय राजधानी (National Capital) के करीब हर इलाके में लोगों को भीषण जाम का सामना करना पड़ा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2019, 9:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली की सड़कों पर ट्रैफिक जाम (Traffic Jam In Delhi-NCR) की समस्या नई बात नहीं है लेकिन बुधवार शाम को राष्ट्रीय राजधानी (National Capital) के करीब हर इलाके में लोगों को भीषण जाम का सामना करना पड़ा रहा है. गुरुग्राम से दिल्ली की तरफ आने वाले रास्ते पर भारी जाम है. ये जाम गुरुग्राम साइबर सिटी से लेकर धौलाकुआं तक पहुंचने के दौरान आपको कई जगह मिलेगा. वहीं नोएडा से दिल्ली को कनेक्ट करने वाले डीएनडी फ्लाईओवर से महारानीबाग की तरफ एंट्री करने वाले रास्ते पर भी आपको जाम मिल सकता है.

दिल्ली के व्यस्त स्टेशनों में शुमार किए जाने वाले हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के पास सरायकाले खां की तरफ भी ट्रैफिक जाम है. इन सबसे बीच अगर अब पुरानी दिल्ली की तरफ जाने की सोच रहे हैं तो न जाएं क्योंकि यहां भारी जाम में फंसकर आपके घंटों बर्बाद हो सकते हैं. दिल्ली के अलावा राजधानी से सटे गाजियाबाद और नोएडा में जाम का इस वक्त बुरा हाल है. लेकिन सबसे ज्यादा जाम की समस्य गुरुग्राम-दिल्ली रूट पर ही है.

त्योहारों का असर
दिल्ली-एनसीआर में सुबह और शाम के वक्त ऑफिशियल टाइम में जाम तो आम तौर पर रोज ही देखने को मिल जाता है. लेकिन इस समय त्योहारी सीजन होने की वजह से भी ट्रैफिक जाम की समस्या ज्यादा बढ़ गई है. लोग त्योहारों के लिए बाजारों में खरीदारी करने के लिए निकल रहे हैं और इसकी वजह से जाम की समस्या और ज्यादा बढ़ गई है. आप गूगल पर दिल्ली-एनसीआर में किसी भी जगह जाने के लिए रूट सर्च करेंगे तो आपको हैवी ट्रैफिक का लाल निशान दिखाई देगा.

गूगल मैप में दिख रही रेड लाइन ट्रैफिक जाम की स्थिति बताती हैं, ये तस्वीर रात 9 बजे की है.


इंटरनेशनल सड़कें बनाने की घोषणा
गौरतलब है कि मंगलवार को ही दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी में अंतरराष्ट्रीय स्तर की सड़कें बनाई जाएंगी. इसके लिए पहले 9 सड़कों पर पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर काम किया जाएगा और 1 साल के अंदर इनका काम पूरा भी हो जाएगा. इनके रिडिजाइन के बाद दिल्लीवासियों को ट्रैफिक की समस्या से निजात मिलेगी और साथ ही एक्सिडेंट्स में भी काफी हद तक कमी आएगी.
Loading...

केजरीवाल ने कहा कि इन सड़कों को कुछ इस तरह डिजाइन किया जाएगा कि इसमें फुटपाथ के लिए भी जगह होगी और साइकिल सवारों के लिए भी. सभी फुटपाथ को भी रिकंस्ट्रक्ट किया जाएगा. दिव्यांगों के लिए खासतौर पर फुटपाथ तैयार किए जाएंगे. सड़कों के किनारे पेड़ों के लिए भी जगह बनाई जाएगी, ई-रिक्शा और ऑटो के लिए भी अलग से जगह बनेगी. सड़क के किनारे बने नालों को भी रिडिजाइन किया जाएगा, ताकि बरसात का पानी बाहर ना आए. इन सड़कों के किनारे स्ट्रीट फर्नीचर भी लगाए जाएंगे, साथ ही लैंड स्केपिंग भी की जाएगी. केजरीवाल ने कहा कि इस पूरे पायलट प्रोजेक्ट पर करीबन 400 करोड़ तक का खर्च आएगा.

ये भी पढ़ें:

दूसरी बार दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष बने हैं सुभाष, सामने हैं कई चुनौतियां

कांग्रेस सत्ता और संगठन में तालमेल के लिए जल्द बनाएगी समन्वय समिति

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 9:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...