लाइव टीवी

DDA का बड़ा फैसला, अब निजी जमीन पर भी खोल सकेंगे पेट्रोल पंप-CNG स्टेशन

News18Hindi
Updated: September 20, 2019, 10:45 AM IST
DDA का बड़ा फैसला, अब निजी जमीन पर भी खोल सकेंगे पेट्रोल पंप-CNG स्टेशन
दिल्ली विकास प्राधिकरण ने निजी जमीन पर पेट्रोल पंप और सीएनजी स्टेशन खोलने के लिए मंजूरी दे दी है. (फाइल फोटो)

राष्ट्रीय राजधानी (New Delhi) में पेट्रोल पंप (Petrol Pump) और सीएनजी स्टेशन (CNG Station) खोलने के इच्छुक लोगों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है. अब आप निजी जमीन पर भी पेट्रोल पंप या सीएनजी स्टेशन खोल सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 20, 2019, 10:45 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी (New Delhi) में पेट्रोल पंप (Petrol Pump) और सीएनजी स्टेशन (CNG Station) खोलने के इच्छुक लोगों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है. अब आप निजी जमीन पर भी पेट्रोल पंप या सीएनजी स्टेशन खोल सकेंगे. दिल्ली विकास प्राधिकरण (Delhi Development Authority- DDA) ने इसके लिए मंजूरी दे दी है. अब आपको बस कन्वर्जन शुल्क जमा कर जमीन का भू उपयोग बदलवाना होगा.

इससे पहले दिल्ली में पेट्रोल पंप या सीएनजी स्टेशन खोलने के लिए जमीन खातिर डीडीए को आवेदन करना पड़ता था और लीज पर जमीन मिलती थी. इस कारण कई बार ऐसा होता था कि जहां तेल कंपनियां पेट्रोल पंप खोलना चाहती हों, वहां डीडीए के पास जमीन उपलब्ध नहीं होता था. इसके अलावा कई बार जहां डीडीए के पास जमीन होती थी, वहां तेल कंपनियों को बिजनेस नजर नहीं आता था. डीडीए के इस फैसले से अब इन मुश्किलों से छुटकारा मिल गया है.

कन्वर्जन शुल्क में छूट की व्यवस्था
जागरण की खबर के मुताबिक, डीडीए के इस फैसले के बाद आपको अब आपको सिर्फ जमीन का भू उपयोग बदलवाना होगा. इसके लिए लगने वाले कन्वर्जन शुल्क में भी विशेष छूट की व्यवस्था की गई है. अगर आप सीएनजी स्टेशन के साथ ही ई चार्जिंग स्टेशन खोलने के इच्छुक हैं तो आपको 50 से 95 फीसदी की छूट दी जाएगी.

प्रदूषण को ध्यान में रखकर लिया गया फैसला
डीडीए के इस कदम को राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण (Air Pollution) के खिलाफ एक जंग के तौर पर देखा जा रहा है. इससे सीएनजी स्टेशन खोलने वालों को काफी सहूलियत होगी. गाड़ियों की बढ़ती संख्या और खराब होते वायु प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए डीडीए ने यह फैसला लिया है. जब शहर में पर्याप्त स्टेशन और ई चार्जिंग प्वॉइंट होंगे तो इलेक्ट्रिक वाहनों और सीएनजी से चलने वाली गाड़ियों के प्रति लोगों का रुझान बढ़ेगा. उनके लिए चार्जिंग और रिफ्यूलिंग कराने में आसानी होगी.

ये भी पढ़ें-
Loading...

चांदनी चौक से विधायक अलका लांबा को झटका, स्पीकर ने किया अयोग्य घोषित

केजरीवाल सरकार किसानों को देगी 100 करोड़ का 'गिफ्ट'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 20, 2019, 10:45 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...