लाइव टीवी

नासा की तस्वीरों ने दिखाया सच, पंजाब-हरियाणा में 2900 जगहों पर जल रही पराली

News18Hindi
Updated: November 4, 2019, 7:59 AM IST
नासा की तस्वीरों ने दिखाया सच, पंजाब-हरियाणा में 2900 जगहों पर जल रही पराली
प्रदूषण की गंभीर स्थिति को देखते हुए प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्रा ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए रविवार को पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उच्च स्तरीय बैठक की.

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में शनिवार शाम और रविवार सुबह हुई हल्की बारिश के बाद भी प्रदूषण (Pollution) कम नहीं हुआ है, बल्कि यह लगातार बढ़ता ही जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2019, 7:59 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (National Aeronautics and Space Administration) की कुछ तस्वीरों ने पराली न जलाने को लेकर हो रहे दावों की पोल खोली है. नासा की ओर से जारी 3 नवंबर 2019 की तस्वीरों में पंजाब और हरियाणा (Punjab and Haryana) में 2900 जगहों पर पराली जलाई जा रही है. ये तस्वीरें भारतीय समय के अनुसार शाम करीब 5 बजे की हैं.

हरियाणा के कुछ हिस्सों में ही जलाई जा रही है पराली
जानकारी के अनुसार जिन जगहों पर पराली जलाई जा रही है उसमें से ज्यादातर पंजाब के हिस्से हैं, जबकि हरियाणा के भी कुछ हिस्सों में पराली जलाई जा रही है. नासा की तस्वीरों से साफ हो रहा है कि हरियाणा में आंशिक जगहों पर जबकि पाकिस्तान के लाहौर और आसपास के इलाकों में भी आंशिक तौर पर पराली जलाई जा रही है. सबसे आश्चर्यजनक बात यह है कि दिल्ली में हवा के जानलेवा स्तर तक जहरीली होने के बाद भी भारत के पंजाब प्रांत में जबरदस्त तरीके से पराली लगातार जलाई जा रही है.

900 अंक हुआ दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता इंडेक्स

दिल्ली-एनसीआर में रविवार को कई जगहों पर वायु गुणवत्ता का इंडेक्स (AQI) 900 अंक पार तक चला गया. दिल्ली के पड़ोसी दो जिलों गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद में प्रदूषण की खतरनाक स्थिति को देखते हुए मंगलवार तक के लिए सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश जारी कर दिया गया है. दिल्ली-एनसीआर के जहरीले प्रदूषण के चलते हरियाणा शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी प्राइवेट, सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों को 4 और 5 नवंबर को बंद रखने का निर्देश दिया है.

दैनिक आधार पर दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण की स्थिति की निगरानी करेंगे कैबिनेट सचिव
सूत्रों के मुताबिक कैबिनेट सचिव दैनिक आधार पर दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण की स्थिति की निगरानी करेंगे. वहीं मुख्य सचिवों को 24 घंटे-सातों दिन अपने-अपने राज्यों के जिलों की निगरानी करने का निर्देश दिया गया है.
Loading...

ये भी पढ़ें - 

कोई सत्ता में हो, न्याय व्यवस्था में भेदभाव का सामना कर रहे मुस्लिम: असदुद्दीन ओवैसी

दिल्ली में ऑड-इवन योजना आज से, अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों से की यह अपील

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 4, 2019, 6:17 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...