लाइव टीवी

दिल्ली के इन रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर रोक, ये है वजह

News18Hindi
Updated: October 21, 2019, 5:03 PM IST
दिल्ली के इन रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर रोक, ये है वजह
दिल्ली के तीन रेलवे स्टेशनों से सहित कुछ और स्टेशनों पर भी प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर रोक लगाने जा रही है (File Photo)

त्योहारों के इस सीजन में बिहार (Bihar) और उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की तरफ जाने वाले यात्रियों की संख्या में अचानक तेजी आ जाती है, जिस वजह से रेलवे प्लेटफॉर्म (Platform) पर अनावश्यक भीड़ बढ़ जाती है. इससे दुर्घटना की आशंका बनी रहती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2019, 5:03 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) त्योहारी सीजन (Festival Season) में लोगों की ट्रैवलिंग को देखते हुए दिल्ली (Delhi) के तीन रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket) की बिक्री पर रोक लगाने जा रहा है. उत्तर रेलवे के सीपीआरओ (Northern Railways CPRO) दीपक कुमार (Deepak Kumar) न्यूज़ 18 हिंदी से बातचीत में कहते हैं, 'नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (New Delhi Railway Station) और आनंद विहार रेलवे स्टेशन (Anand Vihar Railway Station) पर प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर 25 अक्टूबर से दो नवंबर तक रोक रहेगी. जबकि हजरत निजामुद्दीन स्टेशन (Hazrat Nizamuddin Railway Station) पर प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री 25 अक्टूबर से लेकर 27 अक्टूबर तक नहीं होगी.'

...ताकि भगदड़ न मचे
बता दें कि दिवाली (Diwali 2019) और छठ पूजा (Chhat Puja 2019) के मौके पर रेलवे (Indian Railways) यात्रियों की सभी सुविधाओं का खयाल रख रहा है. रेलवे की ओर से हाल में इसके लिए कई स्पेशल ट्रेनें (Special Train For Diwali) चलाई गई हैं. इस सीजन में बिहार और उत्तर प्रदेश (Bihar And Uttar Pradesh) की तरफ जाने वाले यात्रियों की संख्या में अचानक तेजी आ जाती है, जिससे रेलवे प्लेटफॉर्म पर अनावश्यक रूप से लोगों की भीड़ बढ़ जाती है, जिनको जाना नहीं होता है. रेलवे ने इसी को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया है.

IRCTC Next Generation eTicketing System starts No need id proof while travelling in indian railway
कुछ साल पहले तक इस त्योहारी सीजन रेलवे प्लेटफॉर्म पर अक्सर भगदड़ मचने की खबर आती रहती थी (फाइल फोटो)


कुछ साल पहले तक इस सीजन में प्लेटफॉर्म पर भगदड़ मचने की खबरें अक्सर आती रहती थीं. जिसके चलते कई लोगों की मौत भी हुई थी और कई अन्य घायल भी होते थे. इस घटना के बाद भारतीय रेलवे हाल के कुछ वर्षों से इस सीजन में प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर रोक लगा देती है.

लोग फेस्टिवल के वक्त त्योहार मनाने के लिए अपने घर का रुख करते हैं, लेकिन कई अन्य लोग भी प्लेटफॉर्म टिकट लेकर उन्हें ट्रेन तक छोड़ने पहुंच जाते हैं. इससे देखा जाता है कि जो यात्री होते हैं वो भीड़ में फंस जाते हैं और तब अफरा-तफरी का माहौल भगदड़ में बदल जाता है.

ये भी पढ़ें: 
Loading...

मुंबई: वोट डालने पहुंची महिला को चुनाव अधिकारी ने लौटाया, बोला-आपकी हो चुकी है मौत!

कमलेश तिवारी हत्याकांड: योगी राज में अब सिर कलम करने का फरमान जारी करना पड़ेगा भारी!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 3:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...