जम्मू-कश्मीर में विधानसभा की इन 24 सीट पर नहीं होता है चुनाव

24 सीट पर जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं को कभी भी वोट डालने का मौका नहीं मिलता है.

नासिर हुसैन
Updated: June 20, 2018, 12:07 PM IST
जम्मू-कश्मीर में विधानसभा की इन 24 सीट पर नहीं होता है चुनाव
फाइल फोटो.
नासिर हुसैन
नासिर हुसैन
Updated: June 20, 2018, 12:07 PM IST
बेशक जम्मू-कश्मीर सूबे का अपना अलग संविधान है. सूबे का रखरखाव वहां की सरकार अपने हिसाब से करती है. लेकिन जम्मू-कश्मीर में चुनाव देश के संविधान के अनुसार ही होते हैं. भारतीय चुनाव आयोग वहां चुनाव संपन्न कराता है. बावजूद इसके जम्मू-कश्मीर विधानसभा की 24 सीट ऐसी हैं जहां चुनाव नहीं होते. इन 24 सीट पर जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं को कभी भी वोट डालने का मौका नहीं मिलता है.

न्यूज 18 जम्मू-कश्मीर के संपादक मनोज कौल इसकी वजह पर चर्चा करते हुए बताते हैं कि ‘इन 24 सीट के अधिकार वाले क्षेत्र पर पाकिस्तान का कब्जा है. इस क्षेत्र को पाक अधिग्रहित कश्मीर कहा जाता है. ये ही वजह है कि अब जम्मू-कश्मीर में सिर्फ 87 सीट पर ही चुनाव कराए जाते हैं.

कभी भी इन 24 सीट पर जम्मू-कश्मीर विधानसभा के चुनाव कराने का मौका भारतीय चुनाव आयोग को नहीं मिला है. पाकिस्तान उसे आजाद कश्मीर कहता है जबकि हम लोग उसे पाक अधिग्रहित कश्मीर कहते हैं. वहां अब विधानसभा नहीं लोकसभा चुनाव होते हैं. उसे क्षेत्र का प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति अलग है.’

अगर जम्मू कश्मीर विधानसभा  में सीटों के मौजूदा गणित की बात करें तो विधानसभा में 87 सीट हैं. 87 में से जम्मू में 37, कश्मीर में 46 और लद्दाख में 4 सीट हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 20, 2018, 12:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...