लाइव टीवी

JNU ने किया हाईकोर्ट का रुख, छात्रों और पुलिस पर अवमानना कार्रवाई की मांग

भाषा
Updated: November 20, 2019, 12:00 AM IST
JNU ने किया हाईकोर्ट का रुख, छात्रों और पुलिस पर अवमानना कार्रवाई की मांग
पुलिस के मुताबिक छात्रों के आठ घंटे तक चले प्रदर्शन के दौरान 30 पुलिस कर्मी और 15 छात्र घायल हुए है. (फाइल फोटो)

सोमवार को जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के छात्रों के संसद (Parliament) तक निकाले गए मार्च की वजह से दिल्ली (Delhi) के कई इलाके थम गए थे.

  • भाषा
  • Last Updated: November 20, 2019, 12:00 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (Jawaharlal Nehru University) ने मंगलवार को दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi High Court) में याचिका दायर कर उन प्रदर्शनकारी छात्रों और दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के खिलाफ अवमानना कार्रवाई (Contempt Action) करने की मांग की, जिन्होंने अदालत के आदेश का कथित उल्लंघन करते हुए प्रशासनिक भवन के 100 मीटर के दायरे में प्रदर्शन किया.

जेएनयू ने याचिका में दावा किया कि छात्रों ने प्रशासनिक भवन के 100 मीटर के दायरे में विरोध प्रदर्शन और दैनिक कामकाज को प्रभावित कर उच्च न्यायलय के नौ अगस्त 2017 के आदेश का उल्लंघन किया है. प्रशासनिक भवन में 28 सितंबर से ही कामकाज प्रभावित हो रहा है. याचिका में कहा गया है कि विश्वविद्यालय में कानून-व्यवस्था कायम रखने से इनकार करने और प्रशासनिक भवन के आसपास अवरोधकों को हटा कर दिल्ली पुलिस ने भी उच्च न्यायालय के आदेश की अवमानना की है.

अवमानना कानून के तहत की गई है सजा देने की मांग
जेएनयू ने यह याचिका वकील मोनिका अरोड़ा के जरिए दाखिल की है. इसमें छात्रों और पुलिस के खिलाफ अवमानना नोटिस जारी करने और अदालत के आदेश की जानबूझकर अवज्ञा करने के मामले में अदालती अवमानना कानून के तहत सजा देने की मांग की है.

याचिका में दिल्ली पुलिस के आयुक्त अमूल्य पटनायक को जेएनयू की मौजूदा स्थिति को नियंत्रित करने, भविष्य में छात्रों और उनके नेताओं को अवमानना करने से रोकने और प्रशासनिक भवन के 100 मीटर के दायरे से हटाने में मदद करने का निर्देश देने की मांग की गई है. गौरतलब है कि छात्रावास का शुल्क बढ़ाने के खिलाफ जेएनयू के छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं.

छात्रों ने पुलिस पर लगाया लाठीचार्ज करने का आरोप
मार्च को रोकने की वजह से छात्रों की पुलिस से बहस भी हुई. वहीं छात्रों ने पुलिस पर लाठीचार्ज करने का आरोप लगाया है. हालांकि, शीर्ष अधिकारियों ने इससे इनकार किया है. दिल्ली पुलिस ने छात्रों के प्रदर्शन को लेकर मंगलवार को दो प्राथमिकी दर्ज की.ये भी पढ़ें -

JNUSU अध्यक्ष का आरोप, पुलिस ने लाठीचार्ज के साथ छात्राओं से अभद्रता भी की

राम मंदिर ट्रस्ट को लेकर संघ मुख्यालय में जुटे RSS और VHP के दिग्गज नेता

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 11:29 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर