दिल्‍ली लाए गए कर्नाटक के बागी विधायक, सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका

कर्नाटक विधानसभा स्पीकर ने कुमारस्वामी सरकार को हर हाल में मंगलवार शाम 6 बजे तक बहुमत साबित करने के लिए कहा है. फ्लोर टेस्ट होने तक सदन की कार्यवाही स्थगित नहीं हो पाएगी.

News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 9:30 AM IST
दिल्‍ली लाए गए कर्नाटक के बागी विधायक, सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका
दिल्‍ली लाए गए कर्नाटक कांग्रेस और जेडीएस के बागी विधायक.
News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 9:30 AM IST
कर्नाटक के बागी विधायक अब दिल्‍ली लाए गए हैं. इन्‍हें दिल्‍ली में ही किसी गुप्‍त स्‍थान पर रखा गया है. सूत्रों के मुताबिक कुछ विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका भी दायर की है. इससे पहले कर्नाटक कांग्रेस और जेडीएस के विधायकों को मुंबई के पांच सितारा होटल में रखा गया था.

बता दें कि कर्नाटक का सियासी नाटक पिछले 21 दिन से जारी है. हर बार नई डेडलाइन दी जाती है, लेकिन एचडी कुमारस्वामी सरकार का फ्लोर टेस्ट नहीं हो पाता. सोमवार को भी देर रात जनता दल सेक्यूलर-कांग्रेस विधायकों के साथ बीजेपी विधायकों का टकराव होता रहा. बीजेपी विधायक विश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग को लेकर अड़े रहे. इसके बाद स्पीकर केआर रमेश कुमार ने सदन को सुबह 10 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया.

स्पीकर ने कुमारस्वामी सरकार को हर हाल में मंगलवार शाम 6 बजे तक बहुमत साबित करने के लिए कहा है. फ्लोर टेस्ट होने तक सदन की कार्यवाही स्थगित नहीं हो पाएगी.

कांग्रेस के 13 और जेडीएस के 3 विधायकों ने दिया इस्तीफा

कर्नाटक सरकार में कांग्रेस के 79 विधायकों में 13 और जेडीएस के 37 विधायकों मे से 3 ने इस्तीफा दे दिया है. इसमें उमेश कामतल्ली, बीसी पाटिल, रमेश जारकिहोली, शिवाराम हेब्बर, एच विश्वनाथ, गोपालैया, बी बस्वराज, नारायण गौड़ा, मुनिरत्ना, एसटी सोमाशेखरा, प्रताप गौड़ा पाटिल, मुनिरत्ना और आनंद सिंह शामिल हैं. वहीं, कांग्रेस के निलंबित विधायक रोशन बेग ने भी इस्तीफा दे दिया है. 10 जून को के सुधाकर, एमटीबी नागराज भी इस्तीफा सौंप चुके हैं.

ये है बहुमत का आंकड़ा
स्पीकर और मनोनीत सदस्यों को मिलाकर सदन की कुल संख्या 225 है. इसमें से 17 सदस्यों के सदन में शामिल नहीं होने की संभावना है. 17 में से 12 कांग्रेस के, 3 जेडी(एस) के विधायक हैं और 2 कांग्रेसी विधायक अस्पताल में भर्ती हैं. इस तरह अब सदन की संख्या 208 रह जाती है. बहुमत साबित करने के लिए 105 वोटों की जरूरत होगी.
Loading...

ये भी पढ़ें

 संकट में कर्नाटक सरकार, ज्योतिषियों और टोटकों के सहारे नेता

कर-नाटक: आज शाम 6 बजे तक खत्म करना होगा फ्लोर टेस्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 23, 2019, 9:23 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...