केजरीवाल का बड़ा ऐलान- DTC बस और मेट्रो में फ्री में सफर करेंगी महिलाएं

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा कि डीटीसी बसों और दिल्‍ली मेट्रो में महिलाओं की मुफ्त यात्रा योजना को 2 से 3 महीने में लागू कर दिया जाएगा.

News18Hindi
Updated: June 3, 2019, 2:22 PM IST
केजरीवाल का बड़ा ऐलान- DTC बस और मेट्रो में फ्री में सफर करेंगी महिलाएं
केजरीवाल का बड़ा ऐलान- DTC बस और मेट्रो में फ्री में सफर करेंगी महिलाएं
News18Hindi
Updated: June 3, 2019, 2:22 PM IST
दिल्ली सरकार महिलाओं को मेट्रो और डीटीसी बसों में फ्री यात्रा का तोहफा दिया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज (सोमवार) प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसका ऐलान किया है. दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा कि डीटीसी बसों और दिल्‍ली मेट्रो में महिलाओं की मुफ्त यात्रा योजना को 2 से 3 महीने में लागू कर दिया जाएगा. साथ ही बताया गया कि सब्सिडी इस हिसाब से दी जायेगी कि अगर कोई नहीं लेना चाहता  हो तो वो महिला टिकट ले सकती हैं बस में भी और मैट्रो में भी.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इससे सार्वजनिक परिवहन के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहन मिलेगा. साथ ही इससे ज्यादा से ज्यादा महिलाएं काम करने बाहर निकलेंगी. महिलाओं को फ्री यात्रा देने में डीएमआरसी को होने वाले नुकसान की भरपाई दिल्ली सरकार करेगी. बसों और मेट्रो में कुल यात्रियों में 33 फीसदी महिलाएं होती हैं. इसके मुताबिक मेट्रो में महिलाओं की मुफ्त यात्रा पर करीब 1,000 करोड़ प्रतिवर्ष का खर्च आएगा. जबकि करीब 200 करोड़ रुपये का खर्च बसों को लेकर सरकार पर आएगा.

अनुमान है कि महिलाओं के लिए दिल्ली मेट्रो और डीटीसी की बसों में इस योजना को लागू करने में सरकार पर प्रतिवर्ष करीब 1200 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा. सीएम केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर कहा कि इसका पूरा खर्च दिल्‍ली सरकार वहन करेगी. उन्‍होंने कहा कि इन योजनाओं को लागू करने के लिए केंद्र की अनुमति की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि इसका खर्च दिल्‍ली सरकार वहन करेगी, केंद्र सरकार नहीं. बता दें कि मेट्रो में हर दिन तकरीबन 30 लाख लोग यात्रा करते हैं.

आम आदमी पार्टी ने ट्वीट कर कहा है कि इस योजना से सम्बंधित सुझाव इस email id: delhiwomensafety@gmail.com पर दिए जा सकते हैं. केजरीवाल ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए 2 बड़े फैसले लिए हैं. एक तो सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए ढाई साल से कोशिश कर रहे थे. डेढ़ लाख सीसीटीवी लगने का टेंडर दिया था, 70 हजार सीसीटीवी का सर्वे हो चुका है. केजरीवाल ने कहा कि 8 जून से कैमरे लगेंगे और दिसंबर तक लगने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें -

शादी के मंडप में ही बीवी ने की दूल्हे की पिटाई, पढ़ें- पूरा मामला

देवरिया में बंटे पर्चे- 'हेलमेट की करो तैयारी, आ गए जूताधारी'
Loading...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 3, 2019, 12:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...