लाइव टीवी

पूर्वी दिल्ली का पहला ट्रैफिक फ्री मार्केट बनेगा कृष्णा नगर बाजार, 5 दिन का ट्रायल शुरू

News18Hindi
Updated: October 7, 2019, 7:11 PM IST
पूर्वी दिल्ली का पहला ट्रैफिक फ्री मार्केट बनेगा कृष्णा नगर बाजार, 5 दिन का ट्रायल शुरू
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद पूर्वी दिल्ली का दिल कही जाने वाली कृष्णा नगर की लाल क्वार्टर मार्केट को यातायात मुक्त कर दिया गया है. (फाइल फोटो)

दिल्ली (Delhi) के बाज़ारों को भीड़-भाड़ और भारी यातायात से निजात दिलाने के लिए काम शुरू हो चुका है. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आदेश के बाद पूर्वी दिल्ली का दिल कही जाने वाली कृष्णा नगर बाजार (Krishna Nagar Market) से इसकी शुरुआत कर दी गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2019, 7:11 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) के बाज़ारों को भीड़-भाड़ और भारी यातायात से निजात दिलाने के लिए काम शुरू हो चुका है. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आदेश के बाद पूर्वी दिल्ली का दिल कही जाने वाली कृष्णा नगर बाजार (Krishna Nagar Market) से इसकी शुरुआत कर दी गई है. कृष्णा नगर की लाल क्वार्टर मार्केट को यातायात मुक्त कर दिया गया है यानी इस बाजार में वाहन नहीं चल सकेंगे. MCD की तरफ से सोमवार को कृष्णा नगर के बाजार में पांच दिन का ट्रायल शुरू किया गया. ट्रायल के पहले दिन कुछ दुकानदार खुश नज़र आए, लेकिन कुछ ने विरोध भी किया.

इन तीन मार्केट में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया गया काम
कमला नगर और लाजपत नगर के साथ कृष्णा नगर उन तीन बाज़ारो में से एक है जहां पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इस दिशा में प्रयास किया जा रहा है. दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने EPCA यानी एनवायरनमेंट पॉलूशन कंट्रोल अथॉरिटी की निगरानी में दिल्ली के तीन बाजार कृष्णा नगर का लाल क्वार्टर, लाजपत नगर और कमला नगर में प्रदूषण से बचने के लिए और यातायात व्यवस्था को बेहतर करने के लिए पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चुना है. कृष्णा नगर के लाल क्वार्टर बाजार में सोमवार को इसका ट्रायल शुरू किया गया. इसके तहत बाजार की करीब डेढ़ किलोमीटर मीटर की सड़क को यातायात मुक्त किया गया.

ट्रायल के पहले दिन वन-वे सड़क पर दोनों तरफ से आते दिखाई दिए वाहन

अब इस सड़क पर कोई वाहन नहीं चलेगा. बाजार में आने वाले खरीदार सिर्फ पैदल चल सकेंगे. इस बाजार में ग्राहकों के बैठने के लिए बेंच भी बनाई गई हैं. साथ ही बेंच के पास गमले लगे हैं. इस बाजार के दोनों तरफ सड़क को वन-वे किया गया है. हालांकि ट्रायल के पहले दिन वन-वे सड़क पर दोनों तरफ से वाहन आते दिखाई दिए. साथ ही बाजार में दो पहिया वाहन भी दिखाई दिए.

बाजार के रिहाइशी इलाके में रहने वालों के लिए बनाई गई मल्टी लेवल पार्किंग
कृष्णानगर का लाल क्वार्टर बाजार पूर्वी दिल्ली का पहला ऐसा बाजार होगा, जो सिर्फ पैदल चलने वालों के लिए होगा. बाजार के आसपास रिहाइशी इलाको में रहने वालों के लिए मल्टी लेवल पार्किंग बनाई गई है, इसकी क्षमता करीब 200 कारों और 300-400 बाइकों की होगी. इसे स्थानीय निवासियों और दुकानदारों के लिए फ्री कर दिया गया है. साथ ही चार और सड़कें पार्किंग के लिए चिन्हित की गई हैं. पूर्वी दिल्ली नगर निगम की स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन संदीप कपूर ने बताया कि इसका मकसद यह है कि बाजार में आने वाले लोगों को ट्रैफिक जाम का सामना न करना पड़े और वे आसानी से शॉपिंग कर सकें.
Loading...

कुछ दुकानदारों ने खुशी जताई तो कुछ ने किया विरोध
इस बाजार को ट्रैफिक फ्री करने पर कुछ दुकानदारों ने खुशी जताई तो कुछ ने कहा कि देखना होगा कि आगे यह कैसे काम करेगा, तभी वे कुछ कह पाएंगे. सड़क को वन-वे किए जाने का कुछ लोगों ने विरोध भी किया. उनका कहना था कि यह फ्लॉप प्रोजेक्ट है, इससे और समस्याएं पैदा होंगी. EPCA की निगरानी में दिल्ली के अभी सिर्फ तीन बाज़ारो में इस प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है. इसका मकसद है दिल्ली के प्रदूषण स्तर को कम करना. अगर यह सफल होता है तो भविष्य में दिल्ली के सभी भीड़-भाड़ वाले बाज़ारो में यह योजना लागू की जा सकती है.

रिपोर्ट - मोहम्मद जावेद मंसूरी

ये भी पढ़ें - 

घर में घुसकर हथियार के बल पर महिला से किया बलात्कार

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 : उद्धव ठाकरे बोले- एक दिन शिवसैनिक बनेगा महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 6:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...