पथानामथिट्टा लोकसभा सीट: कांग्रेस, बीजेपी और निर्दलीय के बीच टक्‍कर

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने एक बार फिर एंटो एंटोनियो को मैदान में उतारा है. जबकि बीजेपी ने के. सुरेंद्रन, माकपा ने वीना जॉर्ज, बहुजन समाज पार्टी ने शिबू पाराक्कडवन, अंबडेकर पार्टी ऑफ इंडिया ने जोश जॉर्ज और सोशलिस्ट यूनिटी ऑफ इंडिया (कम्युनिस्ट) ने बिनू बेबी को टिकट दिया है.

News18Hindi
Updated: May 17, 2019, 8:12 AM IST
पथानामथिट्टा लोकसभा सीट: कांग्रेस, बीजेपी और निर्दलीय के बीच टक्‍कर
पथानामथिट्टा लोकसभा सीट पर कांग्रेस, बीजेपी और निर्दलीय प्रत्‍याशियों के बीच कड़ा मुकाबला है.
News18Hindi
Updated: May 17, 2019, 8:12 AM IST
केरल की पथानामथिट्टा लोकसभा सीट को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है. कांग्रेस का इस सीट पर दस साल से कब्जा है. इस बार सबरीमाला मंदिर विवाद की वजह से पथानामथिट्टा लोकसभा सीट सुर्खियों में है. मलयालम के दो शब्दों - पथनाम और थिट्टा के संयोजन से पथानामथिट्टा नाम पड़ा है जिसके मायने होते हैं -'नदी के किनारे घरों की श्रृंखला.

साल 2008 में परिसीमन के बाद पथानामथिट्टा वजूद में आई. यहां पर मुख्य मुकाबला कांग्रेस, बीजेपी और निर्दलीय के बीच रहा है. साल 2009 में कांग्रेस के एंटो एंटनी पुन्नाथनियिल इस सीट से पहले सासंद बने. इसके बाद साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भी कांग्रेस सांसद एंटनी ने दूसरी बार जीत दर्ज की. इस बार उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार फिलीपोज थॉमस को हराया जबकि बीजेपी के उम्मीदवार एमटी रमेश तीसरे नबंर पर रहे. एंटो एंटोनी को 3,58,842 वोट मिले और वो दूसरे स्थान पर रहे निर्दलीय उम्मीदवार फिलीपोज थॉमस से 56,191 वोट से चुनाव जीते.



केरल में वायनाड से चुनाव लड़ने के साथ ही कांग्रेस यहां काफी प्रचार प्रसार कर रही है. वहीं बीजेपी पर पीछे नहीं है.
केरल में वायनाड से चुनाव लड़ने के साथ ही कांग्रेस यहां काफी प्रचार प्रसार कर रही है. वहीं बीजेपी पर पीछे नहीं है.


कौन हैं प्रत्याशी?

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने एक बार फिर एंटो एंटोनियो को मैदान में
उतारा है. जबकि बीजेपी ने के. सुरेंद्रन, माकपा ने वीना जॉर्ज,  बहुजन समाज पार्टी ने शिबू पाराक्कडवन, अंबडेकर पार्टी ऑफ इंडिया ने जोश जॉर्ज और सोशलिस्ट यूनिटी ऑफ इंडिया (कम्युनिस्ट) ने बिनू बेबी को टिकट दिया है. इसके अलावा दो उम्मीदवार निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं.

केरल में लोकसभा की 20 सीटों में पथानामथिट्टा का 17वां नंबर आता है. यहां की कुल आबादी 17 लाख 14 हज़ार 967 है. चुनाव आयोग के मुताबिक साल 2014 में यहां कुल मतदाता 13 लाख 23 हजार 906 थे. जिसमें पुरुष मतदाता 631495 और महिला मतदाता 692411 हैं. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में यहां 65.81 फीसदी मतदान हुआ था.

सबरीमला मंदिर में प्रवेश को लेकर यहां काफी बवाल मचा था.
सबरीमला मंदिर में प्रवेश के मामले पर यहां काफी बवाल मचा था.

Loading...

केरल के मध्य त्रावणकोर इलाके में आने वाले पथानामथिट्टा में विधानसभा की 7 सीटे हैं- कंजिरापल्ली, पूंजर, अदूर, थिरुवल्ला, रानिनी, अरनमुला और कोनिनी.

सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश की सुप्रीम कोर्ट से इजाजत मिलने के बाद यहां काफी बवाल हुआ था. इस मुद्दे पर कांग्रेस,बीजेपी और वामदलों ने जमकर वोटों के ध्रुवीकरण करने की कोशिश की थी.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार