लाइव टीवी

एक चरण में होंगे महाराष्ट्र और हरियाणा के विधानसभा चुनाव, 21 अक्टूबर को वोटिंग और 24 को आएगा रिजल्ट

News18Hindi
Updated: September 21, 2019, 1:17 PM IST
एक चरण में होंगे महाराष्ट्र और हरियाणा के विधानसभा चुनाव, 21 अक्टूबर को वोटिंग और 24 को आएगा रिजल्ट
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव की तारीखों का ऐलान किया.

चुनाव आयोग (Election Commission) की प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (CEC Sunil Arora) ने दोनों राज्यों में एक ही चरण में चुनाव संपन्न कराए जाने की घोषणा की. इसके अलावा देश के अलग-अलग राज्यों की 64 सीटों पर भी इसी दिन उपचुनाव होंगे. इसमें बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट भी शामिल है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 21, 2019, 1:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र (Maharashtra Assembly Election 2019) और हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election 2019) की तारीखों का ऐलान हो चुका है. शनिवार दोपहर 12 बजे चुनाव आयोग (Election Commission) की प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (CEC Sunil Arora) ने दोनों राज्यों में एक ही चरण में चुनाव संपन्न कराए जाने की बात कही. इन दोनों (महाराष्ट्र और हरियाणा) में 21 अक्टूबर को मतदान होगा और 24 अक्टूबर को चुनाव के नतीजे आएंगे. इसके अलावा देश के अलग-अलग राज्यों की 64 सीटों पर भी इसी दिन उपचुनाव होंगे. इसमें बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट भी शामिल है.

चुनावी कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए सीईसी सुनील अरोड़ा ने बताया कि दोनों राज्यों में चुनाव संबंधित अधिसूचना 27 सितंबर को जारी की जाएगी. 4 अक्टूबर तक नामांकन किया जा सकता है और नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 7 अक्टूबर है. सीईसी अरोड़ा ने बताया कि आज से ही दोनों राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है.



लोकसभा चुनाव की तरह ही होगा EVM और VVPAT पर्चियों का मिलान
Loading...

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि लोकसभा चुनाव की तरह विधानसभा चुनाव में भी ईवीएम और वीवीपैट की पर्चियों का मिलान किया जाएगा. उन्होंने कहा कि हरियाणा में कुल 1.82 करोड़ और महराष्ट्र में 8.94 करोड़ मतदाता चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में 1.8 लाख ईवीएम और हरियाणा विधानसभा चुनाव में 1.3 लाख ईवीएम का इस्तेमाल होगा.

उम्मीदवारों की चुनाव खर्च सीमा 28 लाख होगी
सीईसी अरोड़ा ने कहा कि उम्मीदवारों की चुनाव खर्च सीमा 28 लाख होगी. उम्मीदवारों को एक महीने में ही अपने चुनावी खर्च का ब्योरा देना होगा. इसके साथ ही चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों को हथियार जमा करना होगा. उम्मीदवारों को आपराधिक रिकॉर्ड का भी ब्योरा देना होगा. उन्होंने बताया कि नक्सल प्रभावित महाराष्ट्र के गोंदिया और गढ़चिरौली इलाके के लिए सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए जाएंगे.

प्लास्टिक इस्तेमाल न करने की अपील
इसके अलावा चुनाव आयोग ने पर्यावरण का ध्यान रखते हुए चुनाव में प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की अपील की है. बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल 9 नवंबर को खत्म हो रहा है जबकि हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 2 नवंबर को खत्म होगा. पिछले चुनाव में महाराष्ट्र की 288 सीटों में से बीजेपी 122, शिवसेना 63, कांग्रेस 42, एनसीपी 41 और अन्य 20 सीट जीतने में कामयाब रहे थे. वहीं हरियाणा की 90 सीटों में से बीजेपी को 47, आईएनएलडी को 19, कांग्रेस को 15 और अन्य को 09 सीटों पर जीत मिली थी.

ये भी पढ़ें-

हरियाणा विधानसभा चुनाव: क्या जाट-गैर जाट की छाया से बाहर निकल पाएगी बीजेपी?

Assembly Election: जानिए, बीजेपी शासित हरियाणा, महाराष्ट्र का पूरा चुनाव गणित!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 21, 2019, 12:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...