लाइव टीवी

चुनाव आयोग की अपील- राजनीतिक दल सिर्फ ईको फ्रेंडली सामान का करें इस्तेमाल

News18Hindi
Updated: September 21, 2019, 2:59 PM IST
चुनाव आयोग की अपील- राजनीतिक दल सिर्फ ईको फ्रेंडली सामान का करें इस्तेमाल
चुनाव आयोग ने पहली बार विधानसभा चुनावों और उपचुनावों में प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की अपील की है.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (Sunil Arora) ने महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की घोषणा करते हुए राजनीतिक दलों से ईको फ्रेंडली (Eco Friendly) सामग्री (सामान) का इस्तेमाल करने की अपील की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 21, 2019, 2:59 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. चुनाव आयोग (Election Commission) ने शनिवार को महाराष्ट्र (Maharashtra) और हरियाणा (Haryana) विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) की तारीखों का ऐलान कर दिया है. इन दोनों राज्यों में एक ही चरण में 21 अक्टूबर को चुनाव कराए जाएंगे. वोटों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी. चुनाव आयोग ने देश के अलग-अलग राज्यों में 64 सीटों के उपचुनावों के लिए भी नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. चुनाव आयोग ने पहली बार विधानसभा चुनावों और उपचुनावों में प्लास्टिक (Plastic) का इस्तेमाल न करने की अपील की है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (Sunil Arora) ने इसके लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. अरोड़ा ने राजनीतिक दलों से ईको फ्रेंडली (Eco Friendly) सामग्री (सामान) का इस्तेमाल करने की अपील की है.




चुनावों में राजनीदिक दलें प्लास्टिक का इस्तेमाल न करें

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इसी साल स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर लाल किले से दिए अपने भाषण में देश को सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic) से मुक्त बनाने की अपील की थी. उन्होंने 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के दिन इस अभियान के शुरू होने की बात कही. इसे ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार के सभी विभागों ने सिंगल यूज प्लास्टिक को अपने दिनचर्या से हटाने का फैसला किया है.
Loading...

Maharashtra And Haryana Assembly Election 2019
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव की तारीखों का ऐलान किया.


जानकारों का मानना है कि प्लास्टिक उत्पादन से एक तरफ आय तो हो रही है, लेकिन दूसरी तरफ पर्यावरण पर इसका बुरा प्रभाव भी पड़ रहा है. इसका सबसे ज्यादा इंपैक्ट शहरी और ग्रामीण लोगों पर पड़ रहा है. माना जा रहा है कि चुनाव आयोग ने भी इसी बात को ध्यान में रखते हुए दोनों राज्यों के चुनाव में इको फ्रेंडली सामान उपयोग में लाने की अपील की है.

ये भी पढ़ें: 

डेंगू के खिलाफ जंग में केजरीवाल को मिला इन सेलिब्रिटिज का साथ

ट्रैफिक पुलिस का डंडा पड़ा तो एक हफ्ते में इतने बढ़ गए गाड़ियों के इंश्योरेंस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 21, 2019, 1:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...