81 साल का बुड्ढा बन न्यूयॉर्क जाने वाले जयेश का एक ही दिन में बना था पासपोर्ट

News18Hindi
Updated: September 12, 2019, 11:56 AM IST
81 साल का बुड्ढा बन न्यूयॉर्क जाने वाले जयेश का एक ही दिन में बना था पासपोर्ट
पुलिस सूत्रों के अनुसार पासपोर्ट बनवाने के लिए विटनेस के तौर पर दो पड़ाेसियों के हस्ताक्षर की जरूरत पड़ती है लेकिन उस प्रक्रिया को भी नजरअंदाज कर दिया गया. (प्रतीकात्मक फोटो)

पासपोर्ट बनवाने के लिए पहले फर्जी पते पर लिया वोटर आईडी, आधार कार्ड और पैन कार्ड.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 12, 2019, 11:56 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (IGI Airport) पर 81 साल के बुड्ढे का वेश धरे पकड़े गए अहमदाबाद के युवक जयेश पटेल के मामले में अब बड़ा खुलासा हुआ है. 32 साल का जयेश न्यूयॉर्क (New York) जाने की कोशिश में था जब उसे पकड़ा गया और उसके पास से वैध पासपोर्ट (Passport) भी मिला था. अब पुलिस जांच में पता चला है कि उसने फर्जी नाम, फोटो और पते पर असली पासपोर्ट हासिल किया था. इसमें चौंकाने वाली बात यह है कि यह पासपोर्ट केवल एक ही दिन में बन कर उसको मिल गया था. जबकि पासपोर्ट बनने में कम से कम 15 दिन का समय लगता है. जयेश ने अमरीश के नाम से पासपोर्ट जारी करवाने के लिए फर्जी वोटर आईडी (Voter ID), आधार कार्ड (Adhar Card) और पैन कार्ड (Pan Card) भी बनवाया था. सभी पर कालकाजी का ही पता था.

तत्काल पासपोर्ट के लिए भी नहीं किया था आवेदन
नवभारत टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार पुलिस (Police) जांच में पता चला कि जयेश ने तत्काल पासपोर्ट के लिए भी आवेदन नहीं दिया था. उसने कालकाजी के पते से पासपोर्ट के लिए आवेदन 20 अगस्त को ही किया था और एक ही दिन बाद 21 अगस्त को अमरीक सिंह के नाम से बना पासपोर्ट उसे डिलीवर भी हो गया. पासपोर्ट बनवाने के लिए जिस कानूनी प्रक्रिया से गुजरना होता है उसकी भी कोई परवाह नहीं की गई.

दलालों को ढूंढ रही है पुलिस

पुलिस सूत्रों के अनुसार पासपोर्ट बनवाने के लिए विटनेस के तौर पर दो पड़ाेसियों के हस्ताक्षर की जरूरत पड़ती है लेकिन उस प्रक्रिया को भी नजरअंदाज कर दिया गया. यहां तक कि फिंगर प्रिंट भी नहीं लिए गए. अब इस पूरे मामले में दो दलाल सिद्धु और गणेश के नाम सामने आए हैं. अब पुलिस इस गैंग को पकड़ने के लिए दबिश दे रही है. पुलिस को शक है कि इसमें पासपोर्ट ऑफिस के भी कुछ लोग शामिल हो सकते हैं.



ये भी पढ़ेंः 32 साल का युवक बना 81 साल का बुजुर्ग, न्यूयॉर्क की फ्लाइट में चढ़ने से पहले हुआ गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 11:03 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...