केजरीवाल सरकार का बड़ा तोहफा- गरीब बच्चों को 100% स्कॉलरशिप और स्कूल फीस माफ़

एक लाख से 2.5 लाख सालाना आय वालों को फीस की 50% स्कॉलरशिप मिलेगी.

News18Hindi
Updated: June 24, 2019, 9:34 AM IST
News18Hindi
Updated: June 24, 2019, 9:34 AM IST
दिल्‍ली सरकार ने छात्रों को बड़ा तोहफा दिया है. राज्‍य के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को ऐलान किया कि गरीब स्टूडेंट्स को 100 फीसदी स्‍कॉलरशिप मिलेगी. बच्चे जितने पैसे जमा करेंगे उन्‍हें स्‍कॉलरशिप में उतने ही पैसे वापस मिल जाएंगे. इसके अलावा सरकारी सीबीएसई स्कूलों की फीस भी माफ कर दी गई है.

दिल्‍ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट करके यह जानकारी दी है. उन्‍होंने ट्वीट किया, 'दिल्‍ली में 2.5 लाख से 6 लाख की सालाना आय वाले परिवार के छात्रों को फीस की 25% स्कॉलरशिप मिलेगी. जबकि एक लाख से 2.5 लाख सालाना आय वालों को फीस की 50% स्कॉलरशिप मिलेगी. वहीं एक लाख से कम सालाना आय वालों को फीस की 100 फीसदी स्कॉलरशिप मिलेगी.' दिल्‍ली सरकार के इस फैसले से गरीब परिवारों को काफी राहत मिलेगी.

गरीब स्टूडेंट्स को बड़े तोहफे
इसके अलावा दिल्‍ली सरकार ने CBSE की परीक्षा फीस को भी माफ करने का ऐलान किया है. CBSE की परीक्षा के लिए पहले 1500 रुपये देने पड़ते थे. अगले साल से यह फीस सरकार भरेगी. सिसोदिया ने ट्वीट किया, 'मुख्‍यमंत्री जी के साथ संवाद में एक 12वीं पास करने वाली छात्रा ने कहा कि सीबीएसई की परीक्षा के लिए 1500 रुपये की फीस देनी पड़ती है, जो गरीब परिवारों के लिए बड़ी रकम है. इसके बाद सरकार ने फैसला लिया है कि अगले साल से सरकारी स्‍कूलों के सभी छात्रों की फीस सरकार अपनी तरफ से भेजेगी.'



ये भी पढ़ें: AAP पर भड़के मेट्रो मैन, कहा- चुनावी शगूफे देती है सरकार

दिल्‍ली के त्‍यागराज स्‍टेडियम में 12वीं टॉप करने वाले छात्रों के सम्‍मान में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था. इस कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल मुख्‍य अतिथि थे और वहां पर सिसोदिया ने ये ऐलान किया.
ये भी पढ़ें: DU के इन कॉलेजों ने बढ़ाई फीस, भरनी होगी अब ये राश‍ि
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...