'TTE का काम केवल टिकट चेक करना नहीं, बल्कि ट्रेन की गंदगी पर ध्यान देना भी'

सुरेश अंगड़ी ने कहा कि ट्रेन में किसी की तबियत खराब होती है तो ऐसी परिस्थिति में टिकट निरीक्षक ही डॉक्टर को बुलाने में मदद करता है, तो फिर सफाई- स्वच्छता में उन्हें ही सहायता करनी चाहिए.

News18Hindi
Updated: June 11, 2019, 6:17 PM IST
'TTE का काम केवल टिकट चेक करना नहीं, बल्कि ट्रेन की गंदगी पर ध्यान देना भी'
भारतीय रेल
News18Hindi
Updated: June 11, 2019, 6:17 PM IST
रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी ने आदेश जारी कर कहा है कि प्लेटफॉर्म पर मौजूद टिकट कलेक्टर या ट्रेनों में मौजूद टिकट निरीक्षक का काम केवल टिकट जांच करना नहीं बल्कि ट्रेन में सफाई और स्वच्छता पर ध्यान देना भी है. उन्होंने कहा कि टिकट कलेक्टर और टिकट निरीक्षक  को अपनी ड्यूटी के अलावा प्लेटफॉर्म और ट्रेन में मौजूद गंदगी या फिर गंदे टॉयलेट- बाथरूम की जानकारी सम्बंधित लोगों को भी देनी चाहिए. साथ ही सफाई- स्वच्छता को भी निश्चित करें.

सफाई- स्वच्छता पर दें ध्यान

सुरेश अंगड़ी ने कहा कि ट्रेन में किसी की तबियत खराब होती है तो ऐसी परिस्थिति में टिकट निरीक्षक ही डॉक्टर को बुलाने में मदद करता है, तो फिर सफाई- स्वच्छता में उन्हें ही सहायता करनी चाहिए. रेल राज्य मंत्री ने न्यूज़ 18 को बताया कि स्टेशन पर बने वेटिंग रूम और ट्रेनों के अपर क्लास में तक सफाई- स्वच्छता बेहतर है, लेकिन अब इसे सामान्य क्लास तक ठीक किया जाना चाहिए, ताकि हर किसी को बेहतर सुविधा मिल सके.

स्वच्छता के लिए करें जागरूक 

सुरेश अंगड़ी ने कहा है कि स्टेशन से लेकर ट्रेन के अंदर भी लोगों को सफाई-स्वच्छता के लिए जागरूक किया जाए, ताकि लोग भी इसमें अपना योगदान दें. इसके लिए सार्वजनिक तौर पर लोगों को सूचित भी किया जा सकता है. बता दें कि रेल राज्य मंत्री रेलवे की मौजूदा हालात को जानने के लिए औचक निरीक्षण कर रहे हैं. साथ ही वे स्वतंत्र तौर पर लोगों से फीडबैक भी ले रहे हैं.

रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी


बता दें कि इन दिनों ट्रेनों में साफ-सफाई को लेकर बहुत शिकायतें आ रही हैं. सोमवार (10 जून) को ही वाराणसी से नई दिल्ली जाने वाली ट्रेन-18 वंदे भारत एक्सप्रेस के एग्जीक्यूटिव क्लास में केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति को बदबूदार खाना परोसने का मामला सामने आया था. इस संबंध में साध्वी समेत अन्य यात्रियों ने अलीगढ़ में लिखित शिकायत दर्ज कराई थी. साथ ही रेल मंत्री पीयूष गोयल को भी इस गड़बड़ी के बारे में बताया गया था. यही वजह है कि रेल राज्य मंत्री रेलवे के औचक निरीक्षण कर रहे हैं.
ये भी पढ़ें- 

पप्पू यादव का विवादास्पद बयान- कुछ नेता बिना शराब और सेक्स के नहीं रह सकते

बिहार सरकार का दावा, इंसेफेलाइटिस नहीं बल्कि इस बीमारी से हो रही है बच्चों की मौत

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...