केंद्र ने शुरू की देश के गांवों को स्वच्छ बनाने की योजना, अच्छा काम किया तो होगा सम्मान

मोदी सरकार ने शहरों के बाद देश के गांवों (Villages) को स्वच्छ बनाने की योजना शुरू की है. जनता द्वारा चुने गए बेहतर काम करने वाले राज्यों (States) और ज़िलों (Districts) को पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) सम्मानित करेंगे.

रवि सिंह | News18India
Updated: August 14, 2019, 6:23 PM IST
केंद्र ने शुरू की देश के गांवों को स्वच्छ बनाने की योजना, अच्छा काम किया तो होगा सम्मान
केंद्र ने शुरू की देश के गांवों को स्वच्छ बनाने की योजना
रवि सिंह
रवि सिंह | News18India
Updated: August 14, 2019, 6:23 PM IST
मोदी सरकार (modi Government) ने शहरों (Cities) के बाद अब देश के गांवों को भी स्वच्छ (Clean) बनाने की योजना शुरू की है. इस योजना में बेहतर काम करने वालों राज्यों को पीएम अहमदाबाद (Ahmadabad) में होने वाले एक आयोजन में सम्मानित करेंगे. किस राज्य और किस ज़िले ने बेहतर काम किया है ये जनता (Public) के फीडबैक के आधार पर ही तय किया जाएगा.

गांवों को स्वच्छ बनाने लॉन्च की योजना
शहरों की तर्ज पर मोदी सरकार की योजना गांवों को भी स्वच्छ बनाना है, जिसके लिए बुधवार को स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2019 लॉन्च हुआ. योजना के तहत ग्रामीण इलाकों को सफाई अभियान में शामिल करना है. इस योजना में राज्य सरकारों को ज्यादा से ज्यादा योगदान देने के लिए कहा गया है. 2 अक्टूबर को अहमदाबाद में एक बड़ा फंक्शन होगा जहां पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अच्छा काम करने वाले राज्यों और जिलों को अवॉर्ड देकर सम्मानित करेंगे. 14 अगस्त से 30 सितंबर तक फीडबैक लिया जाएगा. इस बार 3 करोड़ लोगों को एप के जरिए जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है.

कैसे मिलेगा अवार्ड

ढाई लाख लोगों के बातचीत के आधार पर तय होगा कि कौन सा राज्य और कौन सा जिला साफ-सफाई के काम में अव्वल रहा. स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों, बाजारों से फीडैबक लिए जायेंगे. इस मुहिम में 698 जिलों को शामिल किया है. 18 हजार गांव होंगे और 18 हजार ग्रुप मीटिंग की जायेगी. ग्रामीण रैंकिंग के लिए लोगों से बातचीत के अलावा, गांवों में सीधे जाकर जायजा लिया जायेगा. जिन क्षेत्रों का जायजा होगा उनमें स्कूल, आंगनवाड़ी केंद्र, सामुदायिक केंद्र समेत पांच सार्वजनिक जगहों को रैंकिंग के लिए शामिल किया जायेगा.

ये भी पढ़ें -

77 साल पहले गूंजी थी आवाज- हेलो-हेलो...ये कांग्रेस रेडियो की खुफिया सेवा है
Loading...

...तो उत्‍तर प्रदेश में प्रियंका गांधी होंगी CM फेस! जानें क्‍या है कांग्रेस की रणनीति
First published: August 14, 2019, 3:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...