लाइव टीवी

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, अब 'Consumer App' पर शिकायत करें और निपटारा पाएं तुरंत

News18Hindi
Updated: October 2, 2019, 8:35 PM IST
मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, अब 'Consumer App' पर शिकायत करें और निपटारा पाएं तुरंत
मोदी सरकार ने उपभोक्ताओं के हितों को ध्यान में रखते हुए एक कंज्यूमर एप लांच किया है

यह मोबाइल एप (Mobile App) सरकार के डिजिटल इंडिया (Digital India) अभियान के तहत उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है. यह मोबाइल फोन के माध्यम से देश के प्रत्येक उपभोक्ता को उसके शिकायत निवारण के लिए एक ही स्थान पर तुरंत समाधान करता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 2, 2019, 8:35 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मोदी सरकार (Modi Government) ने उपभोक्ताओं (Consumers) को हितों का ख्याल रखते हुए बड़ा ऐलान किया है. केंद्रीय उपभोक्ता, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री (Consumer Affairs, Food and Public Distribution Minister) रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने सोमवार उपभोक्ताओं के लिए एक 'Consumer App' का शुभारंभ किया है. रामविलास पासवान ने कहा है कि इस एप को लाने के पीछे उपभोक्ता शिकायत निवारण प्रक्रिया में तेजी लाने और उपभोक्ताओं से संबंधित मुद्दों पर बहुमूल्य सुझाव प्राप्त करना है.

मोदी सरकार पिछले कई दिनों से इस तरह के एप को लाने पर विचार कर रही थी. यह मोबाइल एप (Mobile App) सरकार के डिजिटल इंडिया (Digital India) अभियान के तहत उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है. यह मोबाइल फोन के माध्यम से देश के प्रत्येक उपभोक्ता को उसके शिकायत निवारण के लिए एक ही स्थान पर तुरंत समाधान करता है.

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने इस एप का शुभारंभ किया


केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि इस एप में उपभोक्ताओं की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए कई विशेषताएं समाहित की गई हैं. यह आगे चल कर उपभोक्ताओं के साथ ही सरकार के लिए भी फायदेमंद साबित होगा. उपभोक्ता एंड्रॉयड या आईओएस प्लेटफार्म वाले अपने किसी भी स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर या एप्पल एप स्टोर से इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं. इस एप को इस्तेमाल करने के लिए उपभोक्ता ओटीपी के माध्यम से साइनअप करके अपना एक यूजर आईडी और पासवर्ड बना सकते हैं.

उपभोक्ताओं को मिलेंगे ज्यादा हक


उपभोक्ता इस एप के माध्यम से अपनी शिकायतें सीधे दर्ज करा सकते हैं. इस शिकायत को संबंधित विभाग तुरंत ही आगे कंपनियों को बढ़ा देगी और इस शिकायत का त्वरित गति से निपटान किया जाएगा. एप में ऐसी विशेषता भी है, जिससे दर्ज की गई शिकायत पर आगे हो रही कार्रवाई की तुरंत ही जानकारी भी ली जा सकती है. इस एप में उपभोक्ताओं के लिए कई महत्वपूर्ण लिंक भी जोड़े गए हैं. एप में ज्ञान आधारित सूचनाओं के माध्यम से उपभोक्ता टिकाऊ उत्पाद, इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों, ई-कॉमर्स, बैंकिंग और बीमा सहित 42 क्षेत्रों से संबंधित जानकारी हासिल कर सकते हैं. इस एप के जरिए उपभोक्ता अपने बहुमूल्य सुझाव भी भेज सकते हैं.

यह भी पढ़ें:
Loading...

जानें कहां और किस हाल में है गांधीजी की हत्या में इस्तेमाल हुई 'KILLER' कार

सुरक्षा एजेंसियों ने तरनतारन की घटना से लिया सबक, ड्रोन को लेकर बनाया ये प्लान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 2, 2019, 7:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...