लाइव टीवी

मनरेगा मजदूरों को मोदी सरकार का तोहफा, इस पायलट प्रोजेक्‍ट से बदलेगी किस्‍मत!

Anup Gupta | News18Hindi
Updated: September 16, 2019, 8:22 PM IST
मनरेगा मजदूरों को मोदी सरकार का तोहफा, इस पायलट प्रोजेक्‍ट से बदलेगी किस्‍मत!
मोदी सरकार के इस फैसले से मनरेगा मजदूरों को मिलेगा फायदा.

मोदी सरकार (Modi Government) मनरेगा से रोजगार पाने वालों को बड़ा तोहफ़ा देने वाली है. सरकार महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (MGNREGA) के मजदूरों को स्किल्ड कारीगर बनाने के लिए 45 दिन की ट्रेनिंग देने का पायलट प्रोजेक्‍ट शुरू करने जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 16, 2019, 8:22 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) अब मनरेगा से रोजगार पाने वालों को बड़ा तोहफ़ा देने वाली है. महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (MGNREGA) मजदूरों को केंद्र सरकार स्किल कारीगर बनाएगी, जिससे भविष्य में उनके सामने रोजगार के कई अवसर खुल सकें. केंद्रीय ग्रमीण विकास मंत्रालय (Union Ministry of Rural Development) मनरेगा मजदूरों को प्रशिक्षण देने का एक पायलट प्रोजेक्ट तैयार कर रही है. मनरेगा के तहत काम करने वाले मजदूरों को स्किल्ड कारीगर बनाने के लिए 45 दिन की ट्रेनिंग दी जायेगी. फिलहाल जो मजदूर ट्रेनिंग लेना चाहेंगे उन्हें कौशल विकास मिशन के तहत ट्रेनिंग दी जाएगी और 45 दिन की मजदूरी भी मिलेगी.

ये है सरकार का मकसद
कौशल विकास के लिए दी जाने वाली इस ट्रेनिंग का मकसद दिहाड़ी मजदूरों को स्किल्ड कारना है. इस नई योजना की घोषणा जल्द की जाएगी. देश के सभी राज्यों से इसके आंकड़े भी मांग लिए गए हैं. सूत्रों की मानें तो इसकी शरुआत जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, नार्थ ईस्ट जैसे राज्यों से की जा सकती है. साथ ही मोदी सरकार ने मनरेगा में होने वाले फर्जीवाड़े को रोकने के लिए पूरी योजना को डिजिटल करने की भी योजना बनाई है.

मनरेगा में काम करते हैं इतने लोग

देश में मनरेगा से लाखों लोगों को रोजगार मिला हुआ है, लेकिन केंद्र सरकार का लक्ष्य स्वरोजगार और मजदूरों को स्वाबलंबी बनाना है. इसलिए मोदी सरकार की कोशिश है कि मनरेगा के माध्यम से लोगों को प्रशिक्षण दिया जाए.

ये भी पढ़ें-PM मोदी के हिसाब से होगा केदारनाथ-बद्रीनाथ का विकास, सरकार ने तैयार किया ब्लू प्रिंट

इस कारण PM मोदी के जन्‍मदिन को 'सेवा सप्‍ताह' के रूप में मना रही है BJP

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 16, 2019, 8:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...