लाइव टीवी

दिल्ली में दिवाली पर आग लगने की 200 से अधिक घटनाओं की सूचना प्राप्त हुई

भाषा
Updated: October 28, 2019, 9:03 AM IST
दिल्ली में दिवाली पर आग लगने की 200 से अधिक घटनाओं की सूचना प्राप्त हुई
दिल्ली में दिवाली पर आग की 200 घटनाओं की सूचना मिली. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राजधानी दिल्ली (New Delhi) में दिवाली (Diwali) पर सदर बाजार (Sadar Bazar) क्षेत्र में एक दुकान में आग लगने की घटना सहित 200 से अधिक ऐसी घटनाओं के बारे में फोन कॉल प्राप्त हुए.

  • Share this:
नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली (New Delhi) में दिवाली (Diwali) पर सदर बाजार (Sadar Bazar) क्षेत्र में एक दुकान में आग लगने की घटना सहित 200 से अधिक ऐसी घटनाओं के बारे में फोन कॉल प्राप्त हुए. रविवार को अधिकारियों ने बताया कि शनिवार आधी रात से रविवार रात 11 बजे तक आग लगने की 214 घटनाओं की सूचना प्राप्त हुई. अग्निशमन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आग लगने की घटनाओं की सूचना मिलने में कमी नहीं आई है और वे फोन कॉल से प्राप्त सूचना पर तत्काल घटनास्थल पर टीमें भेजकर कार्रवाई कर रहे हैं.

अधिकारियों ने बताया कि हालांकि इन घटनाओं में अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने कहा, 'इमारत की चौथी और पांचवीं मंजिल स्थित दुकान में आग लग गई. दुकान में प्लास्टिक के खिलौने और पैकेजिंग का सामान जल गया.' अधिकारी ने बताया कि दुकान में आग लगने की सूचना शाम तीन बजे प्राप्त हुई जिसके बाद 12 अग्निशमन गाड़ियों को मौके पर भेजा गया और शाम 4.25 तक आग पर काबू पा लिया गया. अधिकारी ने कहा कि आग लगने की एक अन्य घटना उत्तरपूर्वी दिल्ली के जगतपुरी क्षेत्र में सेनेटरी की एक दुकान में हुई. इस संबंध में अपराह्न दो बजकर 51 मिनट पर फोन कॉल प्राप्त हुई.

कोई बड़ी घटना की सूचना नहीं
अधिकारी ने बताया कि छह दमकल गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया जिसके बाद एक घंटे के भीतर आग पर काबू पा लिया गया. अधिकारियों ने कहा कि उन्हें आग लगने की कई घटनाओं की जानकारी फोन कॉल द्वारा मिल रही हैं. उन्होंने कहा कि वे इन घटनाओं के बारे में अभी यह नहीं बता सकते कि ये शॉर्ट सर्किट से लगी कि पटाखे के चलते क्योंकि अभी उनकी प्राथमिकता आग पर नियंत्रण पाने की है. उन्होंने कहा कि आग लगने का सटीक कारण का पता अभी तुरंत नहीं चल पाएगा. अभी तक जो फोन कॉल प्राप्त हुई हैं उनमें से दिल्ली में अभी तक कोई बड़ी घटना की सूचना नहीं है.

200 से अधिक फोन कॉल आए हैं
इसके अलावा बिजली और ट्रांसफॉर्मर से आग लगने की सूचनाएं भी मिल रही हैं. अधिकतर फोन कॉल दिल्ली के दक्षिणी, उत्तर-पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों से आए हैं.अग्निशमन विभाग के अनुसार पिछले साल की तरह इस बार दिवाली पर पटाखों पर पाबंदी के बावजूद आग लगने संबंधित 200 से अधिक फोन कॉल आए हैं. पिछले साल की तरह ही इस साल भी आग लगने संबंधित फोन कॉल में कमी नहीं आई है.

दिल्ली अग्निशमन विभाग ने आपातकालीन परिस्थिति से निबटने के लिए पूरे शहर में न केवल दो हजार अधिकारियों को तैनात किया है बल्कि आग लगने संबंधी फोन कॉल का जवाब देने के लिए नियंत्रण कक्ष में 25 कर्मियों की तैनाती भी की है. दिल्ली में 61 स्थायी दमकल स्टेशनों के अलावा विभाग ने शहर विभिन्न स्थानों पर अस्थायी स्टेशन स्थापित किए हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें-

रात भर चले पटाखों से Delhi-NCR की हवा हुई जहरीली, सांस लेने में होने लगी परेशानी

सावधान! दिवाली के बाद गहरा सकता है दिल्ली में दमघोंटू हवा का संकट, ये है वजह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 28, 2019, 9:03 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...