Delhi-NCR के लोगों के लिए खुशखबरी! अब 'टर्मिनेटर' करेगा मच्‍छरों को खत्‍म

Chandan Kumar | News18.com
Updated: August 30, 2019, 10:36 PM IST
Delhi-NCR के लोगों के लिए खुशखबरी! अब 'टर्मिनेटर' करेगा मच्‍छरों को खत्‍म
मोस्क्विटो टर्मिनेटर ट्रेन करेगी मच्‍छरों पर हमला.

मोस्क्विटो टर्मिनेटर ट्रेन शुक्रवार 30 अगस्त से 4 अक्टूबर तक दिल्ली के साथ ही एनसीआर में फैली रेल पटरियों पर घूम घूम कर दवाई का छिड़काव करेगी.

  • News18.com
  • Last Updated: August 30, 2019, 10:36 PM IST
  • Share this:
रेल पटरियों के आस-पास जमा पानी में पनपने वाले डेंगू और चिकनगुनिया के मच्छरों (Mosquito) को खत्म करने के लिए रेलवे ने मोस्क्विटो टर्मिनेटर ट्रेन (Mosquito Terminator Train) चलाई है. भारतीय रेल (Indian Railway) के दिल्ली डिवीजन ने ट्रेन को रवाना करने से पहले नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (New Delhi Railway Station) पर मच्छर मार ट्रेन से डेंगू और चिकनगुनिया फैलाने वाले मच्छरों को मारने के लिये दवाई का छिड़काव भी किया है.

मोस्क्विटो टर्मिनेटर ट्रेन शुक्रवार 30 अगस्त से 4 अक्टूबर तक दिल्ली के साथ ही एनसीआर में फैली रेल पटरियों पर घूम घूम कर दवाई का छिड़काव करेगी. इसके साथ ही रेलवे अपने स्टेशनों और कॉलोनियों में विशेष सफाई और जागरूकता अभियान भी चलाएगा.

बना रहता है बीमारी का खतरा
दरअसल, रेलवे ट्रैक के किनारे बड़ी संख्या में झुग्गियां बसी हुई हैं. जबकि कई इलाकों में घरों से निकलने वाला गंदा पानी रेलवे ट्रैक के किनारे जमा हो जाता है, तो ट्रैक के किनारे बने गड्ढों में बरसात का पानी जमा होने से भी मच्छर पनपते हैं. इससे डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया जैसी बीमारियों के फैलने का खतरा बना रहता है. ऐसे में ट्रैक के किनारे दवाई का छिड़काव करने से बीमारी फैलाने वाले मच्छरों को खत्म किया जा सकता है. इसके लिए मालगाड़ी के खुले रैक पर मच्छर मारने वाली दवाई का टैंकर रखकर इसे अलग-अलग रूटों पर दस बार भेजा जाता है और कीटनाशक का छिड़काव किया जाता है.

दिल्ली नगर निगम और रेलवे की ये कवायद 2012 में शुरू हुई थी.


हर साल चलती है ये ट्रेन
मच्छरों से परेशान दिल्ली-एनसीआर को डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारी से बचाने के लिए हर साल दिल्ली नगर निगम और रेलवे मिलकर मोस्क्विटो टर्मिनेटर ट्रेन चलाती है. दिल्ली नगर निगम और रेलवे की ये कवायद 2012 में शुरू हुई थी.
Loading...

ये भी पढ़ें- डीजल वाहनों को 'आउट' करने के लिए मोदी सरकार ने उठाया ये कदम

मोदी सरकार 10 बैंकों को मिलाकर 4 बैंक बनाएगी, जानिए यहां नौकरी करने वालों का क्या होगा?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 10:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...