नई दिल्ली रेलवे स्टेशन में चाहिए एंट्री तो चुकाने होंगे इतने पैसे, आधे घंटे से ज्यादा रुके तो...

रेलवे स्टेशन परिसर में एंट्री की नई प्रस्तावित दरों के मुताबिक यदि आपने आधे घंटे में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन परिसर से अपनी कार नहीं निकाली तो आपकी कार क्रेन से उठा ली जाएगी. नई दिल्ली स्टेशन पर लागू होंगे एयरपोर्ट जैसे नियम

Chandan Kumar
Updated: July 5, 2019, 6:40 PM IST
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन में चाहिए एंट्री तो चुकाने होंगे इतने पैसे, आधे घंटे से ज्यादा रुके तो...
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर एंट्री की नई दरें जल्द
Chandan Kumar
Updated: July 5, 2019, 6:40 PM IST
अगर आप नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से अपनी ट्रेन पकड़ते हैं या यहां आपकी यात्रा समाप्त होती है तो ये ख़बर आपके लिए बेहद ज़रूरी है. दरअसल रेलवे की नई योजना आपकी ज़ेब काटने वाली है. इस योजना के मुताबिक अगर आप अपनी कार लेकर स्टेशन परिसर में आते हैं तो ठीक 8 मिनट के बाद आपको इसके लिए 50 रुपये भरने पड़ेंगे. स्टेशन परिसर में आपकी गाड़ी आते ही आपको गेट पर एक स्लिप दी जाएगी जिसमें आपके आने का समय लिखा होगा. इसमें आपको 8 मिनट के अन्दर ही पिक या ड्राप पूरा करके स्टेशन से बाहर आना होगा. अगर इसमें आप 1 मिनट से भी चूके तो आपको 50 रुपये का चूना लगेगा. अपने वाहन को पार्किंग में रखना आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है.

रेलवे स्टेशन की एंट्री के लिए टेंडर जारी
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की एंट्री के लिए टेंडर जारी कर दिया है, अनुमान है कि जल्द ही इसका ठेका भी आवंटित कर दिया जाएगा. नई प्रस्तावित दरों के मुताबिक यहां आपकी निजी कार महज़ 8 मिनट तक फ्री होगी. जबकि 8 से 15 मिनट के बीच 50 रुपये का शुल्क देना होगा और यदि आप 15 मिनट से 30 मिनट के बीच रुकते हैं तो आपको चुकाने होंगे 200 रुपये. हां और अगर आपने आधे घंटे में स्टेशन परिसर से अपनी कार नहीं निकाली तो आपकी कार क्रेन से उठा ली जाएगी और उसपर ज़ुर्माना लगाया जाएगा.

कमर्शियल नंबर की गाड़ी आधे घंटे रूकी तो देने होंगे 200 रूपये

वहीं कमर्शियल नंबर की गाड़ी यानि टैक्सी गाड़ियों के लिए यह नियम और भी सख़्त होने जा रहा है. ऐसी गाड़ियों को स्टेशन परिसर में आने के लिए 30 रुपये चुकाने होंगे. ये रकम अधिकतम 8 मिनट तक रुकने पर लागू होगी. अगर ऐसी गाड़ियां 8 से 15 मिनट तक रुकीं तो 50 रुपये इसके अलावा यदि ऐसी गाड़ी 15 से 30 मिनट तक रुकीं तो देने होंगे 200 रुपये. नई दिल्ली स्टेशन पर अजमेरी गेट और पहाड़गंज दोनों ही तरफ यह नियम लागू होने जा रहा है.

पार्किंग में वाहन रखना बेहतर
इसके लिए रेलवे ने टेंडर भी जारी कर दिया है और अनुमान है एक महीने में इसका ठेका आवंटित कर दिया जाएगा. यानि आगे से अगर आप या आपके लिए कोई नई दिल्ली स्टेशन आता है तो अपने ट्रेन की टाइमिंग ज़रूर पता कर लें. अगर आपकी ट्रेन लेट हो तो कार/ टैक्सी को पार्किंग में खड़ी करना आपके लिए बेहतर हो सकता है.
Loading...

 

ये भी पढ़ें -

Budget 2019 Highlights: इनकम टैक्स से लेकर सस्ता-महंगा तक, जानें आम बजट की 20 बड़ी बातें

Budget 2019: महिलाओं को बजट में मोदी सरकार ने दिए ये 2 बड़े तोहफे, 1 लाख का मिलेगा मुद्रा लोन

 
First published: July 5, 2019, 6:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...