रोमिला थापर विवाद पर बोले थरूर-JNU के नए प्रशासन को शिक्षा की समझ नहीं

भाषा
Updated: September 6, 2019, 5:51 PM IST
रोमिला थापर विवाद पर बोले थरूर-JNU के नए प्रशासन को शिक्षा की समझ नहीं
रोमिला थापर विवाद पर शशि थरूर ने प्रतिक्रिया दी है.

जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (Jawaharlal Nehru University) में जानी-मानी इतिहासकार रोमिला थापर (Romila Thapar) को लेकर हुए विवाद पर अब कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने बयान दिया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (Jawaharlal Nehru University) में जानी-मानी इतिहासकार रोमिला थापर (Romila Thapar) को लेकर हुए विवाद पर अब कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने बयान दिया है. उन्होंने कहा कि जेएनयू के नए प्रबंधन को शिक्षा के बारे में कुछ पता नहीं है. उन्होंने यह भी कहा कि विश्वविद्यालय लोगों को प्रोफेसर एमिरिट्स का दर्जा देते हैं ताकि खुद का सम्मान कर सकें.

थरूर ने कहा, 'जब कोई प्रोफेसर सेवानिवृत्त होता है या सेवानिवृत्ति के लिए तय आयु तक पहुंचता है तो विश्वविद्यालय उस व्यक्ति के साथ अपना संबंध खत्म नहीं करना चाहता. ऐसे में ऐमिरट्स का दर्जा दिया जाता है.'

एमिरिट्स प्रोफसर से यूनिवर्सिटी की विश्वसीयता बढ़ती है
उन्होंने कहा, 'यह मामला दोतरफा होता है. प्रोफेसर का संस्थान से संबंध होता है, लेकिन उसकी कोई बाध्यता नहीं होती. दूसरी तरफ विश्वविद्यालय की भी कोई बाध्यता नहीं होती, उसे वेतन नहीं देना होता लेकिन उसके साथ संबंधित व्यक्ति का नाम जुड़ा होता है. इससे विश्वविद्यालय को एक तरह से विश्वसनीयता भी मिलती है.' कांग्रेस सांसद ने कहा, 'स्पष्ट है कि जेएनयू के नए प्रबंधन को इस बारे में कुछ समझ नहीं है. इस संस्थान को फिलहाल चला रहे लोगों को शिक्षा के बारे में कोई समझ नहीं है.'

ये है विवाद
गौरतलब है कि हाल ही में प्रोफेसर एमिरिट्स रोमिला थापर को अपना बायोडेटा जमा करने के लिए जवाहरलाल नेहरू विश्विवद्यालय द्वारा एक पत्र भेजे जाने के बाद विवाद खड़ा हो गया. हालांकि विश्वविद्यालय ने बुधवार को कहा कि एक प्रोफेसर एमेरिट्स के नाम का इस्तेमाल कर प्रशासनिक सुधारों और नियमों के प्रयोग को बदनाम करने के लिए दुर्भावनापूर्ण अभियान शुरू किया गया है. साथ ही, विश्वविद्यालय ने यह भी कहा कि इसके जरिए किसी प्राध्यापक को निशाना नहीं बनाया गया है.
ये भी पढ़ें:
Loading...

दुकान के ट्रायल रूम में लगा था CCTV कैमरा, महिलाओं को देखते थे कपड़े बदलते हुए

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में लगी भीषण आग बुझी, कोई हताहत नहीं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 6, 2019, 5:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...