अमरनाथ गुफा को साइलेंट जोन घोषित करे श्राइन बोर्ड-एनजीटी

News18Hindi
Updated: November 15, 2017, 4:00 PM IST
अमरनाथ गुफा को साइलेंट जोन घोषित करे श्राइन बोर्ड-एनजीटी
अमरनाथ यात्रा को लेकर एनजीटी ने अमरनाथ श्राइन बोर्ड को फटकार लगाई है.
News18Hindi
Updated: November 15, 2017, 4:00 PM IST
नेशनल ग्रीन ट्रिब्‍यूनल (एनजीटी) ने अमरनाथ यात्रा के दौरान हो रही परेशानियों को लेकर अमर नाथ श्राइन बोर्ड को फटकार लगाई है. वहीं 2012 में सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का पालन नहीं होने पर बोर्ड से स्टेटस रिपोर्ट भी तलब की है.

एनजीटी ने श्राइन बोर्ड को अमरनाथ गुफा को साइलेंट जोन घोषित करने के लिए सुझाव दिया है. वहीं गुफा के पास बढ़ती दुकानों और टॉयलेट्स की सुविधा न होने पर भी डांट लगाई है. एनजीटी ने बोर्ड से पूछा है  कि क्‍या वे जानते हैं कि टॉयलेट की सुविधा न होने से महिलाओं को कितनी परेशानी झेलनी पड़ती है.

इसके साथ ही ट्रिब्यूनल ने बोर्ड से पूछा है कि अमरनाथ यात्रियों को सुविधाएं क्‍यों नहीं दी जा रही हैं. जबकि बोर्ड व्‍यावसायिक गतिविधियों पर जोर दे रहा है जो कि गलत है. बता दें कि एनजीटी के ये निर्देश पर्यावरण एटिविस्‍ट गौरी मुलेखी की याचिका पर दिए हैं.

amarnath yatra
Amarnath Yatra 2017: अमरनाथ गुफा बाबा बर्फानी के दर्शन


एनजीटी ने पर्यावरण और वन मंत्रालय के अतिरिक्‍त सचिव की अध्‍यक्षता में एक कमेटी का गठन किया है जो अमरनाथ यात्रियों को दी जाने वाली सुविधाओं पर एक्‍शन प्‍लान तैयार करेगी. गुफा के साइलेंट जोन  घोषित करने संबंधी कदम की रिपोर्ट देगी और ईको-फ्रेंडली टॉयलेट बनाएगी.
First published: November 15, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर