लाइव टीवी

बैंक्वेट हॉलों के उचित नियमन की सख्त जरूरत: एनजीटी

News18Hindi
Updated: September 24, 2019, 12:03 AM IST
बैंक्वेट हॉलों के उचित नियमन की सख्त जरूरत: एनजीटी
राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने सोमवार को कहा है कि बैंक्वेट हॉलों को विनियमित करने की तत्काल आवश्यकता है ताकि पर्यावरण और सार्वजनिक स्वास्थ्य पर उनके प्रतिकूल प्रभाव को कम किया जा सके.

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (National Green Tribunal) ने सोमवार को कहा है कि बैंक्वेट हॉलों को विनियमित करने की तत्काल आवश्यकता है ताकि पर्यावरण (Environment) और सार्वजनिक स्वास्थ्य पर उनके प्रतिकूल प्रभाव को कम किया जा सके.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 24, 2019, 12:03 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रीय हरित अधिकरण (National Green Tribunal) ने सोमवार को कहा है कि बैंक्वेट हॉलों को विनियमित करने की तत्काल आवश्यकता है ताकि पर्यावरण (Environment) और सार्वजनिक स्वास्थ्य पर उनके प्रतिकूल प्रभाव को कम किया जा सके. इसके साथ ही एनजीटी ने पश्चिमी दिल्ली के जखीरा इलाके में स्थित ऐसी इकाइयों के बारे में दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति से रिपोर्ट देने को कहा है. एनजीटी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि क्षेत्र में कई अवैध बैंक्वेट हॉल बिना अनुमति के चल रहे हैं.

बैंक्वेट हॉल के उचित नियमन की सख्त जरूरत है: एनजीटी
पीठ ने कहा कि पर्यावरण और लोक स्वास्थ्य पर उनके प्रतिकूल प्रभाव को कम करने के लिए बैंक्वेट हॉल के उचित नियमन की सख्त जरूरत है. प्रतिकूल प्रभाव के आकलन और उचित निगरानी तंत्र सुनिश्चित करने के लिए तंत्र को आगे बढ़ाने तथा दिशा निर्देश तैयार करने के लिए और कदम उठाने की आवश्यकता है.

पीठ ने एक कार्रवाई रिपोर्ट पर गौर करते समय यह टिप्पणी की. कार्रवाई रिपोर्ट में कहा गया है कि गड़बड़ी करने वाले 91 बैंक्वेट हॉल से करीब 80 लाख रुपए की राशि वसूल की गई है. यह वसूली अपर्याप्त पार्किंग, अवैध भूजल निकासी और बिना मंजूरी सहमति आदि को लेकर की गई है.

30 नवंबर तक आगे की कार्रवाई के संबंध में प्रस्तुत करनी होगी रिपोर्ट
एनजीटी ने दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के सदस्य सचिव को 30 नवंबर तक आगे की कार्रवाई के संबंध में एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है और 17 दिसंबर को उन्हें व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने को कहा है. अधिकरण अवैध बैंक्वेट हॉलों के खिलाफ शहर के निवासी दीपक दत्ता द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई कर रहा है.

ये भी पढ़ें - 
Loading...

OMG! बिना पेट्रोल के चलती है यह बाइक, खासियतें जानकर आप रह जाएंगे हैरान

83 साल के बुजुर्ग ने किया इंग्लिश से MA, पूरी की 61 साल पुरानी तमन्ना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 24, 2019, 12:01 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...