दिल्ली मेट्रो से लोगों को जान का खतरा! घरों में आ गई दरारें

News18Hindi
Updated: August 31, 2019, 8:04 AM IST
दिल्ली मेट्रो से लोगों को जान का खतरा! घरों में आ गई दरारें
इस संबंध में दिल्ली मेट्रो ने कहा कि उन्हें वाइब्रेशन की शिकायतें मिली हैं. इसके बाद इन इलाकों ट्रेन की रफ्तार को कम भी कर दिया गया है जिससे कंपन कम हो. (फाइल फोटो)

मेट्रो की मजेंटा लाइन के चलते बेगमपुर और सर्वप्रिया विहार के लोग परेशान हैं. यहां भूमिगत लाइन पर ट्रेन जब गुजरती है तो लगता है मानो भूकंप आ गया हो.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 31, 2019, 8:04 AM IST
  • Share this:
दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) की लाइफलाइन माने जानी वाली दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) की मजेंटा लाइन (Magenta Line)  इन दिनों आफत बनी हुई है. बेगमपुर और सर्वप्रिया विहार इलाके के कुछ लोगों के घरों में इसकी वजह से दरारें आ गई हैं और वो सभी डर के साए में जी रहे हैं. बताया जा रहा है कि दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन इनके घरों के नीचे से गुजरती है और कंपन के कारण घरों में दरार आ गई है. कुछ इमारतों से हिस्से भी टूटकर गिरने लगे हैं जिनके चलते अब लोगों को जान का डर सताने लगा है. कॉलोनी निवासियों ने बताया कि मेट्रो की इस लाइन से जब ट्रेन गुजरती है तो पूरा घर कांपने लगता है. दिनों दिन मकानों में आ रही दरारें बढ़ती जा रही हैं.

एक साल से यही हाल
आज तक की एक रिपोर्ट के अनुसार मजेंटा लाइन की इस इलाके से गुजरने की शुरूआत करीब एक साल पहले हुई थी. तभी से स्‍थानीय निवासी इस परेशानी का सामना कर रहे हैं. डरे-सहमे लोगों ने अपने घरों की मरम्मत का काम खुद ही करवाना शुरू कर दिया है. लोगों का कहना है कि जिस दौरान मेट्रो घर के नीचे से निकलती है तो ऐसा लगता है जैसे भूकंप आ गया हो.

गिरा इमारत का बड़ा हिस्सा

इलाके में रहने वाली एक महिला ने बताया कि कुछ दिन पहले मेट्रो इमारत के नीचे से जैसे ही गुजरी बिल्डिंग का एक हिस्सा टूट कर नीचे आ गिरा. गनीमत यह रही कि उस दौरान वहां कोई मौजूद नहीं था नहीं तो हादसा बड़ा हो सकता था. छते और छज्जे झड़ने के साथ ही अब लोगों के घरों के फर्श भी टूटने लगे हैं. बारिश के दिनों में हालात और भी खराब हो जाते हैं. इस दौरान छतों में आई दरारों से पानी रिसने लगता है.

शिकायत मिली हैं लेकिन...
इस संबंध में दिल्ली मेट्रो ने कहा कि उन्हें वाइब्रेशन की शिकायतें मिली हैं. इसके बाद इन इलाकों में मेट्रो ट्रेन की रफ्तार को कम कर दिया गया है जिससे कि कंपन कम हो. साथ ही इस परेशानी का समाधान निकालने का भी प्रयास किया जा रहा है. हालांकि जिन मकानों में दरारें आई हैं उनकी स्थिति फिलहाल ठीक है और उन्हें सेफ जोन में ही रखा गया है.
Loading...


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 31, 2019, 5:34 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...