लाइव टीवी

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, दिल्ली के लाखों परिवारों को मिलेंगी अब ये सुविधाएं

News18Hindi
Updated: October 23, 2019, 8:19 PM IST
मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, दिल्ली के लाखों परिवारों को मिलेंगी अब ये सुविधाएं
पीएम मोदी ने दिया दिवाली से पहले दिल्लीवालों को बड़ा तोहफा

पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय गोयल (Vijay Goyal) ने कुछ दिन पहले ही आरोप लगाया था कि केजरीवाल (Kejriwal) अवैध कॉलोनियों (Illegal Colony) के मामले पर दिल्ली की जनता को बेवकूफ बना रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2019, 8:19 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) ने दिल्ली (Delhi) को लेकर बड़ा ऐलान किया है. कैबिनेट की बैठक में दिल्ली की लगभग 1800 अवैध कॉलोनियों को नियमित करने का ऐलान किया गया. केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने बुधवार को कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) के बाद कहा, 'आज दिल्ली की आबादी दो करोड़ से अधिक है. 11 साल पहले साल 2008 में भी कोशिश हुई थी, दिल्ली सरकार (Delhi Government) काम को लटका रही थी. 2018 में बोले की दो साल और चाहिए. अब लगा कि इस पर केंद्र सरकार को ही कदम बढ़ाने होंगे. यह दिल्ली के लिए रेवोल्यूशनरी (Revolutionary) कदम है. सभी मकान मालिक (Land Lord) को अब मालिकाना हक दिया जाएगा, भले ही ये कॉलोनी सरकारी या निजी जमीन पर बनी हों.'

केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद दिल्ली में रहने वाले 40 लाख लोगों को फायदा पहुंचने वाला है. यानी इन 1800 कॉलोनियों में रहने वालों को मालिकाना हक देने की घोषणा के साथ ही बीजेपी ने एक बड़ा दांव दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर चल दिया है. इस फैसले के बाद अवैध कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को भी बिजली, पानी का स्थायी मीटर और सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ मिलेगा. सड़क, नाले और गली की लाइट की व्यवस्था के साथ नगर निगम की सारी सुविधाएं मिलनी शुरू हो जाएंगी. बच्चों को खेलने के लिए पार्क, सामुदायिक भवन जैसी सुविधाएं भी मिलनी शुरू हो जाएंगी.

बीजेपी को इस फैसले से फायदा होने की संभावना

News -
केंद्र सरकार के इस फैसले के दिल्ली में रहने वाले 40 लाख लोगों को फायदा पहुंचने वाला है.


बता दें कि दिल्ली में जल्द ही विधानसभा के चुनाव (Delhi Assembly Election) होने हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि केंद्र सरकार के इस फैसले का विधानसभा चुनाव पर बड़ा असर हो सकता है. दिल्ली बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष विजय गोयल ने कुछ दिन पहले आरोप लगाया था कि सीएम केजरीवाल अनाधिकृत कॉलोनियों (Illegal Colonies) के निवासियों को धोखा दे रहे हैं. इन कॉलोनियों का तब तक कोई हल नहीं निकल सकता जह तक केंद्र, राज्य और नगर निगम एक साथ न बैठें.

गोयल ने केजरीवाल पर निशाना साधते हुए कहा था कि वो केंद्र के कामों का श्रेय लेना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली बीजेपी (Delhi Bjp) इसके खिलाफ तालकटोरा (Talkatora) में एक रैली निकालेगी.

जनता को बेवकूफ बना रहे केजरीवाल
Loading...

गोयल ने कहा था कि पहले कांग्रेस ने और अब केजरीवाल सरकार ने अनाधिकृत कॉलोनियों के नाम पर जनता को धोखा देने का काम किया है. उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार ने कुछ नहीं किया इसलिए केंद्र ने उपराज्यपाल (एलजी) की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया जो देखेगी कि कैसे जल्द से जल्द इन कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को इनका मालिकाना हक मिले. उन्होंने कहा कि इसके लिए बीजेपी तालकटोरा में रैली निकालकर 'अनधिकृत कॉलोनी चलो' अभियान की शुरुआत करेगी.

ये भी पढ़ें: 

कमलेश तिवारी हत्याकांड: पीड़ित परिवार से आज सुबह 11 बजे मुलाकात करेंगे CM योगी, जानें- साथ में कौन होगा?
कमलेश तिवारी हत्याकांड: योगी राज में अब सिर कलम करने का फरमान जारी करना पड़ेगा भारी!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 4:57 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...