लाइव टीवी

कैक्टस-बटरफ्लाई से लेकर मां के साथ लंच तक, PM मोदी ने कुछ ऐसे मनाया जन्मदिन

News18Hindi
Updated: September 17, 2019, 9:53 PM IST
कैक्टस-बटरफ्लाई से लेकर मां के साथ लंच तक, PM मोदी ने कुछ ऐसे मनाया जन्मदिन
मां के साथ भोजन करते पीएम मोदी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का आज 69वां जन्मदिन है. जन्मदिन पर पीएम मोदी अपने गृह राज्य गुजरात में बिृताया. हर बार की तरह इस बार भी पीएम मोदी अपने जन्मदिन के अवसर पर अपनी मां हीरा बेन का आशीर्वाद लेने वडनगर पहुंचे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 17, 2019, 9:53 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को 69 वर्ष के हो गये. उन्होंने आज का दिन अपने गृह राज्य गुजरात में बिताया जहां उन्होंने सरदार सरोवर बांध पर देवी नर्मदा की पूजा की, ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ का भ्रमण किया और गांधीनगर में अपनी मां के साथ दोपहर का भोजन किया. पीएम मोदी के जन्मदिन पर उन्हें विभिन्न दलों के नेताओं ने बधाई और शुभकामनाएं दीं.

प्रधानमंत्री ने इस मौके पर केवडिया में एक जनसभा को भी संबोधित किया और सरदार वल्लभभाई पटेल के विचारों की तारीफ करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने जम्मू कश्मीर पर पिछले महीने किए गए फैसले के लिए देश के प्रथम गृह मंत्री से प्रेरणा ली.

नेताओं ने पीएम मोदी को दी बधाई
पीएम मोदी को भाजपा अध्यक्ष तथा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी, बसपा अध्यक्ष मायावती, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक तथा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत अन्य नेताओं ने जन्मदिन की बधाई दी.

शाह ने मोदी को मजबूत दृढ़ संकल्प, निर्णायक नेतृत्व तथा परिश्रम का प्रतीक नेता बताया. वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री के दूरदृष्टि से पूर्ण नेतृत्व की वजह से भारत को वैभव की नयी ऊंचाई पर पहुंचने में मदद मिली है.

पिछले जन्मदिन पर वाराणसी गए थे पीएम
पिछले जन्मदिन पर मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में स्कूली बच्चों के बीच समय बिताया था. सुलभ इंटरनेशनल संस्था ने मोदी के जन्मदिन को ‘स्वच्छता दिवस’ के रूप में मनाया और यहां एक समारोह में 569 किलोग्राम का लड्डू लाया गया. पीएम मोदी ने सार्वजनिक कार्यक्रमों के बाद गांधीनगर में अपनी मां हीराबा से उनके घर पर मुलाकात की. टेलीविजन चैनलों पर तस्वीरों में प्रधानमंत्री हाथ जोड़कर और पैर छूकर अपनी मां से आशीर्वाद लेते दिखाई दिए. इसके बाद उन्होंने जन्मदिन के मौके पर मां के साथ दोपहर का भोजन भी किया. चैनलों पर प्रसारित फुटेज में दोनों को गुजराती थाली का स्वाद लेते हुए देखा गया.
Loading...

प्रधानमंत्री मोदी ने सरदार सरोवर बांध में पूरी क्षमता तक जलस्तर पहुंचने के मौके पर राज्य सरकार द्वारा आयोजित ‘नमामि देवी नर्मदे महोत्सव’ में भाग लिया. पीएम मोदी ने केवडिया में तितली उद्यान का भ्रमण किया और भगवा रंग की ‘टाइगर तितली’ को राजकीय तितली घोषित किया. आज के दिन की शुरुआत उन्होंने ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ तथा नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध पर भ्रमण के साथ की. दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा बताई गयी ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ का उद्घाटन प्रधानमंत्री ने पिछले साल साल सरदार पटेल की जयंती पर 31 अक्टूबर को किया था.

पीएम ने ट्वीट किया वीडियो
पीएम मोदी ने सरदार पटेल की इस प्रतिमा के अपने हेलीकॉप्टर से बनाये गये वीडियो को भी ट्वीट किया. पीएम मोदी ‘नमामि देवी नर्मदे’ महोत्सव में भाग लेने के लिए सुबह केवडिया पहुंचे थे. बांध में पानी 138.68 मीटर के सर्वोच्च स्तर पर पहुंचने के मौके पर यह समारोह आयोजित किया गया. इसके बाद मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के साथ बांध पर पूजा-अर्चना की.

प्रधानमंत्री ने बांध और ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ के पास पर्यटन के विस्तार के लिए चल रहीं विकास परियोजनाओं का भी मुआयना किया. इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि इन परियोजनाओं में रिवर राफ्टिंग, जंगल सफारी पार्क, तितली पार्क और एकता नर्सरी शामिल हैं.

कश्मीर को लेकर पीएम ने कही ये बात
पीएम मोदी ने खलवानी ईको-टूरिज्म स्थल का दौरा किया और नर्मदा के किनारे गरुड़ेश्वर गांव में दत्त मंदिर में दर्शन भी किये. केवडिया की रैली में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘देश ने सरदार पटेल की प्रेरणा के साथ दशकों पुरानी समस्या का समाधान करने के लिए नये रास्ते पर चलने का महत्वपूर्ण फैसला लिया.’’ उनका आशय सरकार द्वारा पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त करने से था.

पीएम मोदी ने हैदराबाद मुक्ति दिवस का भी जिक्र करते हुए कहा कि यह सरदार पटेल के सपनों का परिणाम है. 17 सितंबर 1948 को पूर्ववर्ती हैदराबाद राज्य को भारतीय संघ में शामिल किया गया था. पीएम मोदी ने कहा कि वह ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ देखने के लिए आने वाले पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखकर खुश हैं. उन्होंने कहा कि 133 साल पुराने ‘स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी’ को देखने प्रतिदिन 10,000 लोग जाते हैं, लेकिन ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ का लोकार्पण हुए सिर्फ 11 महीने ही हुए हैं और यहां 8,500 लोग प्रतिदिन आते हैं.

उन्होंने कहा कि सरदार सरोवर परियोजना गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान की जरूरतों को पूरा कर रही है और वह सरदार सरोवर परियोजना को सफल बनाने के लिए काम करने वाले लाखों लोगों का आभार व्यक्त करते हैं.

मां के साथ खाया खाना
बड़ी परियोजनाओं से पर्यावरण पर होने वाले असर पर मोदी ने कहा, “हमारी संस्कृति में हमेशा माना गया है कि पर्यावरण की रक्षा करते हुए भी विकास हो सकता है. प्रकृति हमारे लिए आराध्य है, प्रकृति हमारा आभूषण है.” मोदी ने कहा कि अब उनका ध्यान कृषि में ‘प्रति बूंद अधिक खेती’ पर है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 69 वें जन्मदिन के अवसर पर मंगलवार को अपनी मां हीराबेन से मुलाकात की और उनके साथ दोपहर का भोजन किया.

दिल्ली में एक अलग समारोह में भाजपा नेताओं ने 69 किलोग्राम और 370 किलोग्राम के केक काटे. एक केक प्रधानमंत्री की आयु को दर्शा रहा था तो वहीं दूसरा केक अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को हटाने के फैसले के प्रतीक के रूप में काटा गया.

ये भी पढ़ें-
अमित शाह बोले- स्‍त्री की मर्यादा के लिए अगर युद्ध जरूरी, तो होना चाहिए

राहुल गांधी ने PM मोदी को दी जन्मदिन की बधाई, मिला ये जवाब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 17, 2019, 2:14 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...