लाइव टीवी

अवैध कॉलोनीवासियों से मिले PM मोदी, बोले-जिस कॉलोनी में कभी वोट नहीं मिले, उसे भी फायदा देंगे

News18Hindi
Updated: November 8, 2019, 8:13 PM IST
अवैध कॉलोनीवासियों से मिले PM मोदी, बोले-जिस कॉलोनी में कभी वोट नहीं मिले, उसे भी फायदा देंगे
PM मोदी ने कहा, अवैध कॉलोनियों को वैध घोषित कर हमने कई लोगों की छतों बचाया है. फोटो.एपी

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने दिल्ली में अवैध कॉलोनियों (Unauthorized colony in Delhi)में रहने वाले लोगों से मिले. केंद्र सरकार ने अभी हाल में ही दिल्ली की अवैध कॉलोनियों को वैध करने का ऐलान किया है. मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने कहा, मैं आपको बता दूं ऐसी भी कॉलोनी होगी, जिसमें 70 साल से बीजेपी को कोई वोट नहीं मिला है अगर वह हकदार होगी, तो उसे भी फायदा मिलेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 8, 2019, 8:13 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को अपने आवास पर आरडब्ल्यूए ऑफिस होल्डर्स के साथ साथ दिल्ली में अवैध कॉलोनियों (Unauthorized colony in Delhi)में रहने वाले लोगों से मिले. केंद्र सरकार ने अभी हाल में ही दिल्ली की अवैध कॉलोनियों को वैध करने का ऐलान किया है. इस मुलाकात के दौरान उन्होंने कहा, आप लंबे समय से एक अनिश्चितता के माहौल में रहे. कई सरकारों ने इस दिशा में काम किया, लेकिन आधे अधूरे मन से. हमारी सरकार 2014 में तब से हम दिल्ली में रहने वाले लोगों के हल के लिए तरीके खोज रहे थे. हमें लगता था कि स्थानीय सरकार भी इस दिशा में कोई कदम उठाएगी, लेकिन ये भी मामला उलझ गया, तब हमने तय किया कि अब हमें इस मुद्दे को हल करना ही है, कोई करे न करे. कोई जिम्मेवारी उठाए न उठाए हम गैर जिम्मेवार नहीं बन सकते. जितने अफसर देने पड़ेंगे देंगे. भारत सरकार पूरी जिम्मेवारी से इस काम को करेगी.

पीएम मोदी ने कहा, हमने पूरे क्षेत्र के लिए नीति बनाई है. हमने यहां पर सभी संगठनों से बातचीत की. जिम्मेदार लोगों और एमएलए को सर्वे का जिम्मा सौंपा. बीजेपी के सभी लोग इस नीति को बनाने में सक्रिय रहे. लेकिन मैं यही बताता हूं कि नीति वही बनेगी, जिसका आधार होगा, सबका साथ सबका विकास. उस आत्मा को केंद्र में रखकर ही नीति बनेगी. ऐसे नीति नहीं बनेगी कि इस धर्म के लोग हैं तो उन्हें फायदा मिलेगा, इस धर्म के हैं तो फायदा नहीं मिलेगा. जहां बीजेपी को वोट मिलता है तो उन्हें फायदा मिलेगा, जहां बीजेपी को वोट नहीं मिलता है तो उन्हें फायदा नहीं मिलेगा.

पीएम मोदी ने कहा, मुझे खुशी है कि हमारे साथियों ने इस मंत्र को कोई खरोंच नहीं आने दी. मैं आपको बता दूं ऐसी भी कॉलोनी होगी, जिसमें 70 साल से बीजेपी को कोई वोट नहीं मिला है अगर वह हकदार होगी, तो उसे भी फायदा मिलेगा. कॉलोनी में रहने वाला हिंदू है, मुस्लिम है सिख है या बौद्ध है. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ेगा. जो हकदार है, उसे उसका हक मिलेगा.

कश्मीर और तीन तलाक पर भी बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, आपने देखा है कि देश आजाद होने से लेकर आज तक एक ऐसी परंपरा बन गई थी, जिसमें लटकाना, अटकाना, और भटकाना शामिल थे. कोई निर्णय ही नहीं किया जाता था, बस लटकाये रहते थे कि कोई और आएगा तो वो देखेगा. जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 का आजादी से ही बोर्ड लटकाया गया था. अनुच्छेद 370 को समाप्त करना ही मेरे ही नसीब में था. आप उस मुस्लिम मां-बेटी के बारे में सोचिए जब उस पर तीन तलाक की तलवार लटकती रहती है तो उसको हमेशा डर रहता था कि तलाक दे कर निकाल न दें. हमने उस तीन तलाक की व्यवस्था को खत्म किया.

पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा, ऐसी ही आपकी अनिश्चितता को हमने खत्म किया है. जिन्हें घर की छत छिनने का डर था, उनका डर खत्म किया है. सामान्य आदमी का एक ही सपना होता है, खुद की छत हो घर हो. मध्यम वर्ग का परिवार अपने पैसे बचाकर मकान बनवाता है. हम उनका यही सपना पूरा कर रहे हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 8, 2019, 8:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...