पतंग बाजार में भी छाया PM मोदी का 'मैजिक', कीमत कर देगी आपको हैरान

PM Narendra Modi, Delhi News-15 अगस्त पर नीला आसमान रंग-बिरंगी पतंगों से भरा नजर आता है और इसी के चलते लोग पतंग की खरीदारी जमकर कर रहे हैं. यहां पीएम मोदी की फोटो वाली पतंग का बहुत क्रेज़ है.

Rachna Upadhyay | News18Hindi
Updated: August 11, 2019, 11:27 AM IST
पतंग बाजार में भी छाया PM मोदी का 'मैजिक', कीमत कर देगी आपको हैरान
पीएम मोदी की फोटो वाली पतंग का बहुत क्रेज़ है. (फोटो-पीटीआई)
Rachna Upadhyay
Rachna Upadhyay | News18Hindi
Updated: August 11, 2019, 11:27 AM IST
त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है. हालांकि आजकल त्योहारों की तैयारियां घर में कम बाहर ज्यादा दिखाई देती हैं. जबकि इस बार दो त्योहार एक साथ आने वाले हैं एक रक्षाबंधन और दूसरा स्वतंत्रता दिवस. इसको लेकर बाजार भी पूरी तरीके से तैयार हैं. वहीं दिल्ली का पतंग बाजार अपनी रंग-बिरंगी पतंगों से सभी को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है.

पतंग बाजार में मोदी की धूम
15 अगस्त को लेकर दिल्ली के पतंग बाजार में इन दिनों रौनक छाई हुई है. दिल्ली में हौजकाजी इलाके के लाल कुआं बाजार में पतंग का बड़ा बाजार है. बहरहाल, जिस तरीके से इन दिनों देश का माहौल है और हर जगह में मोदी मोदी की पुकार है. कश्मीर से धारा 370 और 35A को हटाने के बाद देश के साथ-साथ पतंगों पर भी मोदी का खुमार चढ़ गया है. पतंग खरीदने वाले लोगों को मोदी वाली पतंग अपनी ओर आकर्षित कर रही है. यही वजह है कि 20 से ₹200 की कीमत में मोदी वाली पतंगें खूब बेची जा रही हैं. इसके साथ ही मोदी और राहुल गांधी वाली महासंग्राम की पतंगें भी लोगों को पसंद आ रही हैं.

पतंगों पर दमदार स्लोगन

15 अगस्त पर नीला आसमान रंग-बिरंगी पतंगों से भरा नजर आता है और इसी के चलते लोग पतंग की खरीदारी जमकर कर रहे हैं. दिल्ली के बाजारों में पतंगों पर तरीके तरीके के स्लोगन लिखे हुए हैं, जिनमें कुछ खास स्लोगन लोगों को बेहद पसंद आ रहे हैं. मोदी की फोटो वाली पतंगों पर कई तरीके के स्लोगन भी लिखे हैं जैसे आई लव माय इंडिया, मोदी है तो मुमकिन है, नई सोच नई उमंग, देश के सबसे लोकप्रिय नेता मोदी आदि.

15 अगस्त को लेकर दिल्ली के पतंग बाजार में इन दिनों रौनक छाई हुई है.


दो त्योहार पड़ने से बिक्री पर असर
Loading...

दिल्ली के लाल कुआं में पतंग बेचने वाले दुकानदार ने कहा कि इस बार 15 अगस्त पर रक्षाबंधन का भी त्योहार पड़ रहा है इसके चलते पतंगों की बिक्री पर जरूर असर पड़ा है, क्योंकि रक्षाबंधन के कारण पतंगें लोग ज्यादा नहीं खरीद रहे हैं. दुकानदारों ने बताया अगस्त महीने में खरीददारों की चहल-पहल से बाजार में रौनक रहती थी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं है. पतंगों का कारोबार ठीक से ना होने कारण कुछ दुकानदार परेशान भी हैं.

बच्चों के लिए खास तरीके की पतंग
पतंग बाजार में जहां बड़ों के लिए अलग तरीके की पतंगें हैं तो बच्चों की पसंद को देखते हुए बार्बी, मोटू पतलू, छोटा भीम, डोरेमोन जैसी पतंगें है, जिनकी कीमत भी बहुत कम है और वह बच्चों को भी पसंद आ रही है.

चाइनीस मांझा ना के बराबर
पतंग की डोर सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है,लेकिन जिस तरीके से चाइनीस मांजे पर सरकार ने रोक लगाई है उसे देखते हुए बाजार में चाइनीज मांझा कहीं नजर नहीं आ रहा. लोगों का कहना है कि चाइनीज मांझे से कई तरीके की दुर्घटनाएं होती हैं इसीलिए धागे वाला मांझा ही बेचा जा रहा है.

ये भी पढ़ें- सोने पर दीवानी हुई दुनिया! आप भी बना सकते हैं पैसा

केरल, कर्नाटक समेत 4 राज्यों में बाढ़ से 100 से ज़्यादा लोगों की मौत, अमित शाह करेंगे एरियल सर्वे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 11, 2019, 11:20 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...