15 जून को होगी नीति आयोग की बैठक, इन प्रमुख मुद्दों पर होगी चर्चा

नीति आयोग की बैठक में सूखे की स्थिति, कृषि क्षेत्र में समस्या तथा नक्सल प्रभावित जिलों में सुरक्षा चिंता समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा की जाएगी.

News18Hindi
Updated: June 13, 2019, 10:59 PM IST
15 जून को होगी नीति आयोग की बैठक, इन प्रमुख मुद्दों पर होगी चर्चा
15 जून को होगी नीति आयोग की बैठक (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: June 13, 2019, 10:59 PM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग संचालन परिषद की पांचवीं बैठक 15 जून होगी. इसमें राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्रशासित प्रदेशों के लेफ्टिनेंट गवर्नर, रक्षा मंत्री, गृहमंत्री और वित्त मंत्री के अलावा कृषि और ग्रामीण विकास मंत्री भी उपस्थित रहेंगे. यह बैठक राष्ट्रपति भवन में होगी.

नीति आयोग संचालन परिषद की इस बैठक में सूखे की स्थिति, कृषि क्षेत्र में समस्या तथा नक्सल प्रभावित जिलों में सुरक्षा चिंता समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. इसके अलावा बैठक के एजेंडे में वर्षा जल संचयन, पिछड़ा जिला कार्यक्रम और कृषि में संरचनात्मक सुधार भी शामिल हैं.



ममता बनर्जी बैठक में नहीं होगीं शामिल

नई मोदी सरकार के अंतर्गत संचालन परिषद की यह पहली बैठक है. हालांकि, इस बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शामिल होने से इनकार कर दिया है. उनका कहना है कि नीति आयोग के पास राज्य की योजनाओं को समर्थन देने के लिए कोई वित्तीय शक्ति नहीं है, इसलिए इस बैठक का कोई मतलब नहीं है.

पिछली बैठक के एजेंडे पर होगी चर्चा

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली संचालन परिषद में वित्त, गृह, रक्षा, कृषि, वाणिज्य और ग्रामीण विकास मंत्री शामिल हैं. इसके अलावा राज्यों के मुख्यमंत्री तथा नीति आयोग के उपाध्यक्ष, सीईओ (मुख्य कार्यपालक अधिकारी) और सदस्य शामिल हैं. जानकारी के मुताबिक संचालन परिषद पिछली बैठक के एजेंडे पर उठाये गए कदमों की समीक्षा करेगी और भविष्य की विकासात्मक प्राथमिकताओं पर विचार करेगी.

अब तक हो चुकी हैं चार बैठकें
Loading...

बता दें कि पीएम मोदी की अध्यक्षता में अब तक संचालन परिषद की चार बैठकें हो चुकी हैं. इसकी पहली बैठक 8 फरवरी 2015, दूसरी 15 जुलाई 2015, तीसरी 23 अप्रैल 2017 तथा चौथी 17 जून 2018 को हुई थी.

ये भी पढ़ें-

अमेरिकी विदेश मंत्री का बड़ा बयान- हमें पहले से पता था, मोदी ही जीतेंगे...

SCO शिखर सम्मेलन: PAK एयरस्पेस को छोड़ इस रास्ते किर्गिस्तान पहुंचे PM मोदी

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...