18 साल के किसानों को मिलेगा प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना का सबसे ज्‍यादा लाभ, ये हैं किश्‍तें

योजना को लांच करते हुए कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने कहा कि कृषि मंत्रालय प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना (PM farmers pension scheme) के अंतर्गत आज से किसानों का पंजीकरण किया जा रहा है. किसानों की आय दोगुनी करने के लिए राज्य सरकार के साथ मिलकर काम किया जा रहा है.

News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 3:00 PM IST
18 साल के किसानों को मिलेगा प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना का सबसे ज्‍यादा लाभ, ये हैं किश्‍तें
पीएम किसान पेंशन स्‍कीम आज से लांच, ये होंगी किश्‍तें.
News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 3:00 PM IST
प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना (PM farmers pension scheme) का आज से शुभारंभ हो गया. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि भवन में पेंशन योजना (Pension scheme) को लांच किया. आज से इस योजना के लाभार्थी किसानों (farmers) का पंजीकरण शुरू होगा. इस योजना के तहत लाभ पाने वाले किसानों की उम्र और उस उम्र के लिहाज से दिए जाने वाले प्रीमियम (premium) की सूची भी जारी कर दी गई है.

इसके मुताबिक 18 साल की उम्र में इस योजना में पंजीकरण कराने वाले किसान को सबसे कम प्रीमियम भरना होगा. जबकि 40 साल की उम्र के किसान को सबसे ज्‍यादा प्रीमियम देना होगा. इसके तहत 18 साल में जो किसान इसका लाभ लेगा उसे 55 रुपया प्रीमियम देना होगा. वहीं 40 साल के किसानों को 200 रुपया प्रीमियम भरना पड़ेगा.

किसान पेंशन योजना.
किसान पेंशन योजना.


योजना को लांच करते हुए कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने कहा कि नई सरकार बनने के बाद पीएम ने सभी मंत्रालयों को 100 दिनों का काम लेने को कहा था. इसी के तहत कृषि मंत्रालय (Agriculture ministry) प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना के अंतर्गत आज से किसानों का पंजीकरण किया जा रहा है. किसानों की आय दोगुनी करने के लिए राज्य सरकार के साथ मिलकर काम किया जा रहा है.

वहीं किसानों से संबंधित सभी केंद्रीय योजनाओं का लाभ मिले इसकी कोशिश की जा रही है. किसानों के लिए पहले भी कई योजनाएं (schemes) शुरू की गई हैं. पीएम किसान पेंशन योजना के तहत 18 से 40 साल के किसान इसका लाभ ले सकेंगे. इस योजना के तहत 60 साल की आयु के बाद किसान को 3000 रुपये प्रति माह पेंशन मिलेगी. जितना प्रीमियम किसान देगा उतनी ही राशि सरकार भी देगी.

अगर बीच में ही कोई इस योजना को छोड़ना चाहता है तो जमा राशि और ब्याज (Interest) उस किसान को मिल जायेगी. अगर किसान की मृत्यु हो जाती है तो उसकी पत्नी को 1500 रुपये प्रति माह मिलेगा​.

ये भी पढ़ें
Loading...

अब दुनिया में भदोही के साथ बजेगा कश्‍मीर का डंका, मोदी सरकार ने दूरी की सबसे बड़ी बाधा

गोरखपुर का 'जनता फ्रिज' बन सकता है देश के लिए नज़ीर, ये है वजह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 9, 2019, 2:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...