लाइव टीवी

दिल्ली: प्रदूषण के स्तर में आई थोड़ी गिरावट, लेकिन वायु गुणवत्ता अब भी ‘गंभीर’

भाषा
Updated: November 4, 2019, 11:04 PM IST
दिल्ली: प्रदूषण के स्तर में आई थोड़ी गिरावट, लेकिन वायु गुणवत्ता अब भी ‘गंभीर’
दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में थोड़ी गिरावट आई. (File Photo)

आईएमडी (IMD) के वरिष्ठ वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, ‘वायु गुणवत्ता में सुधार के दो मुख्य कारण हवा की रफ्तार में बढ़ोतरी तथा बादलों का छाया नहीं होना हैं.’

  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में सोमवार को हवा (Wind) की गति में मामूली वृद्धि होने से प्रदूषण (Pollution) के स्तर में कुछ कमी आई है लेकिन वायु गुणवत्ता (Air Quality) अब भी ‘गंभीर’ की श्रेणी में बनी हुई है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि चक्रवाती तूफान ‘महा’ और एक पश्चिमी विक्षोभ से बुधवार और बृहस्पतिवार को राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश तथा दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तरी मैदानी हिस्सों में बारिश के आसार हैं, जिससे स्थिति में और सुधार होगा.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, सोमवार को प्रदूषण के स्तर में महत्वपूर्ण सुधार हुआ। शाम चार बजे राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 416 दर्ज किया गया जो अब भी ‘गंभीर’ श्रेणी में है. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, हवा की रफ्तार में वृद्धि से प्रदूषणकारी तत्वों को दूर दूर तक छिटकने में मदद मिली है. आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, ‘वायु गुणवत्ता में सुधार के दो मुख्य कारण हवा की रफ्तार में बढ़ोतरी और बादलों का छाया नहीं होना हैं.’

रविवार को दिल्ली का औसत एक्यूआई 494 रहा
बता दें, रविवार को दिल्ली का औसत एक्यूआई 494 रहा. यह छह नवंबर 2016 के बाद से सर्वाधिक है. उस वक्त एक्यूआई 497 था. एक्यूआई 0-50 के बीच ‘अच्छा’, 51-100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101-200 के बीच ‘मध्यम’, 201-300 के बीच ‘खराब’, 301-400 के बीच ‘अत्यंत खराब’, 401-500 के बीच ‘गंभीर’ और 500 के पार ‘बेहद गंभीर’ माना जाता है.

सात नवंबर को बारिश के आसार
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में एक्यूआई फरीदाबाद में 414, नोएडा में 446, गाजियाबाद में 464, ग्रेटर नोएडा में 444 और गुड़गांव में 396 रहा. मौसम का पूर्वानुमान व्यक्त करने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वैदर के महेश पलावत के अनुसार, दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में छह और सात नवंबर को बारिश के आसार हैं. उन्होंने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ से हवा की रफ्तार और भी बढ़ेगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 4, 2019, 11:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...