लाइव टीवी

जामिया विश्वविद्यालय में हंगामा, दो गुटों में मारपीट-तोड़फोड़, छात्रों ने दर्ज करवाया प्रशासन के खिलाफ मामला

News18Hindi
Updated: October 23, 2019, 2:04 PM IST
जामिया विश्वविद्यालय में हंगामा, दो गुटों में मारपीट-तोड़फोड़, छात्रों ने दर्ज करवाया प्रशासन के खिलाफ मामला
जामिया यूनिवर्सिटी के पीआरओ अहमद नाजिम ने बताया कि प्रदर्शन और मारपीट की वारदात के बाद परिसर की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. दिल्ली पुलिस के अधिकारियों सहित कई जवान यहां पर तैनात हैं. (फाइल फोटो)

यूनिवर्सिटी (University) प्रशासन ने 5 छात्रों को दिया था अनुशासनहीनता पर कारण बताओ नोटिस, इसी का विरोध कर रहे थे छात्र (Students), प्रदर्शनकारियों का आरोप-यूनिवर्सिटी प्रशासन के लोगों ने की मारपीट, परिसर में भारी पुलिस (Police) बल तैनात.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2019, 2:04 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जामिया विश्वविद्यालय (Jamia University) में छात्रों को शो कॉज नोटिस देने के मामले ने मंगलवार शाम को तूल पकड़ ली. मामला इतना बढ़ा कि विश्वविद्यालय परिसर में नौबत तोड़फोड़ तक आ गई. छात्रों (Students) का आरोप था कि नोटिस के विरोध में शांति प्रदर्शन (Protest) किया जा रहा था तभी विवि प्रशासन के कुछ लोग आए और बेल्ट व गमलों से मारने लगे. वहीं विव‌ि प्रशासन ने कहा है कि छात्रों का अनुशासनहीनता पर कारण बताओ नोटिस दिया गया था लेकिन उन्होंने नोटिस (Notice) की कॉपियों को जलाया और तोड़फोड़ की. वहीं अब छात्रों ने भी विवि प्रशासन के खिलाफ बुधवार को मामला दर्ज करवाया है. दक्षिण पूर्वी दिल्ली के डीसीपी ने बताया कि छात्रों ने शिकायत दर्ज करवाई है कि जब वे नोटिस मिलने के विरोध में प्रदर्शन कर रहे थे उस दौरान विवि प्रशासन के कहने पर कुछ लोगों ने मंगलवार को उन पर हमला किया.

इजरायल के प्रतिनिधि का रोका था रास्ता
जानकारी के अनुसार विवि के अंग्रेजी विभाग में एक सेमिनार था, इसमें भाग लेने इजरायल के कुछ प्रतिनिधि भाग लेने आए थे. प्रशासन ने कहा कि प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने वापस लौट रहे प्रतिनिधियों का रास्ता रोका. उन्होंने रास्ते में गमले रख दिए और नारेबाजी की. इसी दौरान दूसरे गुट के छात्र आए और मारपीट शुरू हो गई. इस दौरान परिसर में खड़ी कुछ गाड़ियों को भी नुकसान पहुंचाया गया.


Loading...

यूनिवर्सिटी में पुलिस बल तैनात
जामिया यूनिवर्सिटी के पीआरओ अहमद नाजिम ने बताया कि प्रदर्शन और मारपीट की वारदात के बाद परिसर की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. दिल्ली पुलिस के अधिकारियों सहित कई जवान यहां पर तैनात हैं. उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी प्रशासन ने छात्रों के साथ मारपीट नहीं की है. छात्र जो भी आरोप लगा रहे हैं वे बेबुनियाद हैं. डेलिगेट्स को प्रदर्शन कर रोक रहे छात्रों के साथ दूसरे गुट के ही छात्रों ने मारपीट की है.



दो दिनों से चल रहा है प्रदर्शन
पिछले दो दिनों से विश्वविद्यालय परिसर में चल रहे प्रदर्शन को खत्म करने के लिए छात्रों के साथ प्रशासन, जामिया टीचर्स एसोसिएशन और पूर्व छात्रों के संघ ने कई बैठकें की. इस दौरान प्रदर्शनकारियों से कहागिया कि वे विवि के माहौल को खराब न करें और कानून व्यवस्‍था को बनाए रखें लेकिन छात्र नहीं माने. मंलवार को पहले छात्रों के गुट ने कुलपति ऑफिस का घेराव किया और बाहर निकलने के सभी दरवाजे बंद कर दिए.

ये भी पढ़ेंः दिल्ली के कनॉट प्लेस में एनकाउंटर, तीन चेन स्नैचर गिरफ्तार, दो को लगी गोली

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 9:15 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...