लाइव टीवी

OPINION: अयोध्या नतीजे के बाद देशवासियों का सौहार्द असली भारत की तस्वीर

Sudesh Verma | News18Hindi
Updated: November 10, 2019, 9:48 AM IST
OPINION: अयोध्या नतीजे के बाद देशवासियों का सौहार्द असली भारत की तस्वीर
अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के नतीजे के बाद आईं प्रतिक्रियाएं काबिलेतारीफ हैं.

रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद (Ram Janmabhoomi-Babri Masjid Dispute) पर आए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के फैसले पर जिस तरह से देशवासियों ने प्रतिक्रिया दी है, उससे भारत (India) की परिपक्वता सामने आई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 10, 2019, 9:48 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद (Ram Janmabhoomi-Babri Masjid Dispute) पर आए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के फैसले पर जिस तरह से देशवासियों ने प्रतिक्रिया दी है, उससे भारत (India) की परिपक्वता सामने आई है. इसी बात पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अपने भाषण में जोर दिया है. ऐसे कम ही क्षण होते हैं जब देश की मेहनत से बनाई हुई संस्थाएं अपना टेस्ट देती हैं. विविधता में एकता और सभी के साथ चलने की चाहत लोकतंत्र को मजबूत बनाती है.

लोगों में बना हुआ था भय
बहुत लोगों को भय था कि नतीजे के बाद देशवासी किस तरह से अपनी प्रतिक्रिया देंगे. बहुत खुशी की बात है कि सबने बड़े संयम के साथ काम किया. सरकार, राजनीतिक दल और कई संस्थाओं ने ये माहौल बनाने की बहुत कोशिश की कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला जो भी हो, सभी उसे स्वीकार करेंगे.

पूरे देश से आईं सौहार्द्रपूर्ण प्रतिक्रियाएं

फैसला आने के बाद पूरे देश ने सौहार्द का परिचय देकर काबिले तारीफ काम किया है. किसी को भी नहीं पता था, फैसला क्या होगा लेकिन सबने मन बना लिया था कि जो भी हो इससे आपसी भाईचारा और शहर के माहौल को खराब नहीं होने दिया जाएगा.

सभी समुदायों का रखा गया खयाल
बीजेपी नेताओं और कार्यकर्ताओं की प्रतिक्रिया को देखें तो किसी को भी पार्टी पर गर्व हो सकता है. बीजेपी ने राम मंदिर बनवाने के लिए आगे बढ़कर कार्य किया है लेकिन जब प्रतिक्रिया देने की बात आई तो सबने बहुत संयम दिखाया. पार्टी के नेताओं ने सभी समुदाय की भावनाओं का पूरा खयाल रखा. यह कर पाना अपने आप में बहुत बड़ी बात है. ऐसे संयम की वजह से ही बीजेपी का कार्यकर्ता होना, गौरव का एहसास दिलाता है.
Loading...

भारत को मिलेगी मजबूती
सभी पार्टियों के नेताओं और मुस्लिम समुदाय के नेताओं ने भी बहुत संयम दिखाया. यहीं भारत की जीत है. जब तक यह भावना बनी रहेगी तब तक भारत को कोई कमजोर नहीं कर सकता. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन्हीं बातों पर जोर दिया. अब वक्त आ गया है कि भारत को मजबूती प्रदान करने का जो कार्य शुरू हुआ है, उसे और तेजी से बढ़ाया जाए. सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास एजेंडे को लेकर लेकर सरकार आगे बढ़ सके, इसके लिए सबके समर्थन की आवश्यकता है.

(लेखक बीजेपी के नेता हैं. ये उनके निजी विचार हैं.)

ये भी पढ़ें:

अयोध्या फैसले पर आडवाणी बोले- भगवान का शुक्रिया कि मैं इसका हिस्सा बना


Ayodhya Verdict: सुप्रीम कोर्ट की परंपरा टूटी, फैसला लिखने वाले जज का नाम नहीं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 9, 2019, 9:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...