राघव चड्ढा ने दक्षिण दिल्ली लोकसभा सीट के चुनाव परिणाम को हाईकोर्ट में दी चुनौती

आम आदमी पार्टी (आप) के नेता राघव चड्ढा ने दिल्ली उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की है. इस याचिका में उन्होंने दक्षिण दिल्ली संसदीय क्षेत्र में हुए चुनाव के परिणामों को चुनौती दी है.

News18Hindi
Updated: July 4, 2019, 8:22 PM IST
राघव चड्ढा ने दक्षिण दिल्ली लोकसभा सीट के चुनाव परिणाम को हाईकोर्ट में दी चुनौती
राघव चड्ढा ने दक्षिण दिल्ली संसदीय क्षेत्र के चुनाव परिणामों को दी चुनौती. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 4, 2019, 8:22 PM IST
आम आदमी पार्टी (आप) के नेता राघव चड्ढा ने दिल्ली उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की है. इस याचिका में उन्होंने दक्षिण दिल्ली संसदीय क्षेत्र में हुए चुनाव के परिणामों को चुनौती दी है. आप नेता राघव चड्ढा 2019 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के रमेश विधूड़ी के खिलाफ इसी सीट से चुनावी मैदान में खड़े हुए थे, जहां से भाजपा के रमेश बिधूड़ी को जीत हासिल हुई थी. रमेश बिधूड़ी की जीत को राघव चड्ढा ने दिल्ली उच्च न्यायालय में चुनौती दी है.

भाजपा उम्मीदवार रमेश बिधूड़ी ने दक्षिण दिल्ली संसदीय सीट से जीत दर्ज कर ली है. 23 मई 2019 को जारी नतीजे में 54.2 फीसदी वोट हासिल कर इस सीट पर भाजपा ने अपना परचम लहरा दिया था. बिधूड़ी के खिलाफ इस सीट से आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा और कांग्रेस के विजेंदर सिंह प्रत्याशी थे जिनमें से चड्ढा दूसरे नंबर पर रहे. चड्ढा को 27.6 फीसदी वोट मिले और कांग्रेस के विजेंदर सिंह को 15.2 फीसदी वोट मिले थे. बीजेपी ने दक्षिणी दिल्ली संसदीय सीट से एक बार फिर रमेश बिधूड़ी पर ही भरोसा जताया था. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भी रमेश बिधूड़ी ने इस सीट से जीत दर्ज की थी. इस बार रमेश बिधूड़ी का मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार बॉक्सर विजेंदर सिंह और बीजेपी के राघव चड्ढा से था.

बिधूड़ी की पर्सनल लाइफ और सियासत में आगाज़
बिधूड़ी की प्रारंभिक शिक्षा जीबीएस स्कूल नंबर 2, कालकाजी, नई दिल्ली में हुई है. वह किशोरावस्था से ही राजनीति में रुचि रखते थे. उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के शहीद भगत सिंह कॉलेज से वाणिज्य में स्नातक की डिग्री हासिल की है. रमेश बिधूड़ी ने कमला बिधूड़ी से शादी की है और उनके दो बेटे और एक बेटी है. बिधूड़ी कॉलेज के दिनों से ही राजनीति में सक्रिय रहे हैं. बाद में उन्होंने बीजेपी को अपनी राजनीतिक पार्टी के रूप में चुना. बिधूड़ी दिल्ली बीजेपी के महासचिव भी रह चुके हैं. साथ ही 2003 से 2008 तक वह प्रदेश बीजेपी के उपाध्यक्ष पद भी रह चुके हैं.

तुगलकाबाद से लगातार तीन बार विधायक रहे हैं बिधूड़ी
बिधूड़ी दिल्ली के तुगलकाबाद विधानसभा सीट से 2003 से 2014 तक लगातार तीन बार विधायक रहे हैं. बीजेपी ने साल 2014 के लोकसभा चुनाव में दक्षिणी दिल्ली संसदीय सीट से उन्हे मैदान में उतारा और उन्होंने जीत भी दर्ज की. 2014 के लोकसभा चुनाव में रमेश बिधूड़ी ने आम आदमी पार्टी के देवेंद्र सिंह सेहरावत को हराया था. सहरावत को 3 लाख 90 हजार वोट मिले थे. कांग्रेस के रमेश कुमार तीसरे नंबर पर खिसक गए थे. लेकिन, इस बार बिधूड़ी के सामने आप के राघव चड्ढा और कांग्रेस के विजेंदर सिंह हैं.

मदनलाल खुराना भी कर चुके हैं इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व
Loading...

बता दें कि बीजेपी के दिग्गज नेता स्व. मदनलाल खुराना भी इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. दस विधानसभाओं वाले इस संसदीय क्षेत्र का स्वरूप विगत कुछ सालों में बदला है. दक्षिणी दिल्ली में ज्यादातर लोग पॉश कॉलोनियां के हैं. इस क्षेत्र में अनधिकृत कॉलोनियां की संख्या भी बहुत ज्यादा है. इस संसदीय क्षेत्र में 54 गांव हैं. रमेश बिधूड़ी भी ग्रामीण इलाके से ही आते हैं. माना जाता है कि गांव इलाकों में बिधूड़ी का अच्छा वर्चस्व है.रमेश बिधूड़ी गुर्जर बिरादरी से आते हैं. गुर्जर बिरादरी की इलाके के 20 से ज्यादा गांवों में अच्छी पकड़ है.

रिपोर्ट – रचना

ये भी पढ़ें - 
First published: July 4, 2019, 8:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...