Exit Poll 2018: एग्जिट पोल ने और उलझाया जीत का गणित!

Exit Poll Result 2018: पांच राज्यों में किसका होगा राजतिलक तिलक, एग्जिट पोल कन्फ्यूज: राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, असेंबली इलेक्शन एग्जिट पोल रिजल्ट 2018

News18Hindi
Updated: December 7, 2018, 8:07 PM IST
Exit Poll 2018: एग्जिट पोल ने और उलझाया जीत का गणित!
प्रतीकात्मक तस्वीर
News18Hindi
Updated: December 7, 2018, 8:07 PM IST
एग्जिट पोल ने छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम में जीत के जश्न को और उलझा दिया है. मध्‍य प्रदेश में बीजेपी की वापसी की संभावना जताई जा रही है. जबकि राजस्‍थान और छत्‍तीसगढ़ में कुछ पोल दोनों पार्टियों में कांटे की टक्‍कर बता रहे हैं तो कुछ कांग्रेस की सरकार बनवा रहे हैं. इस वक्त तेलंगाना और मिजोरम को छोड़ दिया जाए, तो बाकी तीन राज्यों राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार है और इस बार इन तीनों राज्यों में कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुख्य मुकाबला माना जा रहा है. (ये भी पढ़ें: विधानसभा चुनाव 2018: राहुल गांधी ने की पीएम नरेन्द्र मोदी से दोगुनी रैलियां, क्या सीटें भी होंगी दोगुनी!)

वहीं तेलंगाना में के. चंद्रशेखर राव के नेतृत्‍व में टीआरएस और मिजोरम में कांग्रेस के पास सत्‍ता है. तेलंगाना में टीआरएस, बीजेपी और प्रजाकुटुमी गठबंधन के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. मिजोरम में बीजेपी, कांग्रेस के साथ ही मिजो नेशनल फ्रंट आमने-सामने हैं. परिणाम से पहले आए ओपिनियन पोल्‍स के अनुसार, मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़ और राजस्‍थान में कांटे का मुकाबला है और बीजेपी को सत्ता विरोधी लहर का सामना करना पड़ रहा है.

Rajasthan, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, Madhya Pradesh, Chhattisgarh,Telangana, तेलंगाना, Mizoram, Assembly Elections 2018, विधानसभा चुनाव 2018, एग्जिट पोल के नतीजे, assembly elections exit poll, exit poll result, BJP, बीजेपी, कांग्रेस, congress, narendra modi, नरेंद्र मोदी, rahul gandhi, राहुल गांधी, रमन सिंह, raman singh, shivraj singh chauhan, शिवराज सिंह चौहान, वसुंधरा राजे, vasundhara raje, sachin pilot, सचिन पायलट, jyotiraditya sindhia, ज्योतिरादित्य सिंधिया,live indian assembly election exit poll, एग्जिट पोल लाइव       विधानसभा चुनाव परिणाम से 2019 की दिशा भी तय होगी?

मध्‍य प्रदेश के लिए ज्‍यादातर एग्जिट पोल में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला बताया जा रहा है. यहां पर सरकार बनाने के लिए 116 सीटों की जरूरत हैं. टाइम्‍स नाऊ-सीएनएक्‍स के मुताबिक बीजेपी को 126, कांग्रेस को 89 व अन्य को 15 सीटें मिल रही हैं. इंडिया टुडे-एक्सिस के अनुसार बीजेपी को 102-120, कांग्रेस को 104-122,  न्‍यूजएक्‍स-नेता के मुताबिक बीजेपी को 106, कांग्रेस को 112 व अन्य को 12 सीटें मिलने का अनुमान है. रिपब्लिक सी-वोटर के मुताबिक एमपी में बीजेपी को 106, कांग्रेस को 110-126 व अन्‍य के खाते में 6-12 सीटें जाने का अनुमान है.

Rajasthan Assembly election exit poll results 2018, Rajasthan exit polls, Vasundhara Raje, madhya pradesh Assembly election exit poll results 2018, chhattisgarh exit polls, telangana exit polls, mizoram exit polls, BJP government, Congress, 2019 Lok Sabha elections, rajasthan assembly elections 2018, narendra modi, rahul gandhi, raman singh, shivraj singh chouhan, राजस्थान विधानसभा चुनाव एग्जिट पोल 2018, राजस्थान एग्जिट पोल, वसुंधरा राजे, मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव एग्जिट पोल 2018, छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव एग्जिट पोल, तेलंगाना एग्जिट पोल, मिजोरम एग्जिट पोल, बीजेपी सरकार, कांग्रेस, 2019 लोकसभा चुनाव, राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018, नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी, रमन सिंह, शिवराज सिंह चौहान          राजस्थान में किसका होगा राजतिलक

राजस्‍थान की बात की जाए तो टाइम्‍स नाऊ-सीएनएक्‍स के एग्जिट पोल में कांग्रेस को बढ़त की बात कही गई है. इसमें बीजेपी को 85, कांग्रेस को 105 और बसपा को दो सीट मिलने की बात कही गई है. यहां सरकार बनाने के लिए 101 सीटें चाहिए. पिछले चुनाव में बीजेपी को 163, कांग्रेस को 21 और बसपा को तीन सीटें मिली थीं.

राजस्थान में पिछले 25 साल से यही ट्रेंड रहा है कि यहां हर पांच साल में सत्ता बदल जाती है. किसी भी पार्टी को यहां दूसरा टर्म नहीं मिलता. अगर वसुंधरा राजे दोबारा जीत हासिल करती हैं तो ये ट्रेंड बदल सकता है, फिलहाल एग्जिट पोल में कांग्रेस मजबूत दिख रही है. अगर कांग्रेस को जीत मिलती है, तो 2019 के रण के लिए संजीवनी जैसा होगा. (ये भी पढ़ें: क्यों 26 साल पहले बर्खास्त की गई थीं बीजेपी की चार राज्य सरकारें?)
Loading...

छत्‍तीसगढ़ के एग्जिट पोल में तीन एजेंसियों ने बीजेपी को तो दो ने कांग्रेस के सरकार बनाने की संभावना जताई है. न्‍यूज नेशन और न्‍यूज24 ने कांग्रेस तो न्‍यूजएक्‍स, इंडिया 24 और रिपब्लिक टीवी ने बीजेपी को बढ़त दिखाई है. रिपब्लिक-सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 35-43 सीटें मिलेंगी, कांग्रेस को 42-50, अन्य दलों को एक और बसपा को 5-6 सीटें मिल सकती हैं.

Rajasthan Assembly election exit poll results 2018, Rajasthan exit polls, Vasundhara Raje, madhya pradesh Assembly election exit poll results 2018, chhattisgarh exit polls, telangana exit polls, mizoram exit polls, BJP government, Congress, 2019 Lok Sabha elections, rajasthan assembly elections 2018, narendra modi, rahul gandhi, raman singh, shivraj singh chouhan, राजस्थान विधानसभा चुनाव एग्जिट पोल 2018, राजस्थान एग्जिट पोल, वसुंधरा राजे, मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव एग्जिट पोल 2018, छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव एग्जिट पोल, तेलंगाना एग्जिट पोल, मिजोरम एग्जिट पोल, बीजेपी सरकार, कांग्रेस, 2019 लोकसभा चुनाव, राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018, नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी, रमन सिंह, शिवराज सिंह चौहान        छत्तीसगढ़ में किसका होगा राजतिलक

वहीं टाइम्स नाउ के एग्जिट पोल में अनुमान लगाया गया है कि बीजेपी को 46, कांग्रेस को 35, बसपा को 7 और अन्य को 2 सीटें मिलेंगी. तीसरा एग्जिट पोल न्यूज एक्स-नेता का है जिसमें बीजेपी को 43, कांग्रेस को 40 और अन्य को सात सीटें मिलने का अनुमान है.

यह भी पढ़ें: क्या हैं एग्जिट पोल्स, कितने सटीक होते हैं उनके रिजल्ट्स?

इंडिया टुडे-एक्सिस के छत्‍तीसगढ़ के एग्जिट पोल में बीजेपी को बढ़त मिलती हुई दिखाई गई है. हालांकि बहुमत किसी को नहीं मिलता दिख रहा. इसके अनुसार बीजेपी को 42-50, कांग्रेस को 32-38, जोगी कांग्रेस-बसपा को 6-8 और अन्‍य को 1-3 सीट मिलेगी. यहां सरकार बनाने के लिए 46 सीटों की जरूरत है. 2013 में बीजेपी को 49, कांग्रेस को 39 और बसपा को एक सीट मिली थी.

तेलंगाना पर टाइम्‍स नाऊ-सीएनएक्‍स के एग्जिट पोल के अनुसार, तेलंगाना राष्‍ट्र समिति फिर से सरकार बनाने में कामयाबी होगी. इसमें टीआरएस को 66, कांग्रेस को 37, बीजेपी को सात और अन्‍यों को नौ सीटें मिलने की बात कही गई है.

इसे भी पढ़ें: Exit Poll 2018: प्री, पोस्ट और एग्जिट पोल में क्या है फर्क?
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर