लाइव टीवी

देश के इन सैनिक स्कूल में अब लड़कियां भी ले सकती हैं दाखिला, यहां देंखे पूरी लिस्ट

News18Hindi
Updated: October 19, 2019, 10:40 AM IST
देश के इन सैनिक स्कूल में अब लड़कियां भी ले सकती हैं दाखिला, यहां देंखे पूरी लिस्ट
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने घोषणा करते हुए कहा है कि सैनिक स्कूलों में अब लड़कियों को भी दाखिला मिलेगा.

सैनिक स्कूल (Sainik School) से पढ़े छात्र (Student) सेना (Army) में अफसर (Officer) बनते हैं. सभी स्कूल को रक्षामंत्रालय (Defence Ministry) और केन्द्र सरकार (Central Government) मिलकर चलाते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 19, 2019, 10:40 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रक्षा मंत्री (Defence Minister) राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) की घोषणा के बाद अब सैनिक स्कूलों (Sainik School) के दरवाजे लड़कियों (Girls) के लिए भी खुल गए हैं. देश के किसी भी कोने में रहने वाली लड़कियां अब 31 सैनिक स्कूल में से किसी में भी दाखिला ले सकती हैं. हम आपको बता रहे हैं कि देश में किस राज्य के किस शहर में सैनिक स्कूल चल रहा है.

लड़कों की तरह दिया जाएगा चार साल का प्रशिक्षण

सैनिक स्कूल में लड़कों की तरह से ही लड़कियों को भी चार साल का प्रशिक्षण दिया जाएगा. बता दें कि सैनिक स्कूल सेना के तीनों अंगों के लिए छात्रों को तैयार करता है. यहां से पढ़े छात्र बाद में सेना में अफसर बनते हैं. सभी स्कूल को रक्षा मंत्रालय और केंद्र सरकार मिलकर चलाते हैं.

देश में 25 से 31 हो गए सैनिक स्कूल

देश में सैनिक स्कूलों की पूरी लिस्ट


कुछ वक्त पहले तक देश में सैनिक स्कूल की संख्या सिर्फ 25 थी. लेकिन कुछ महीने पहले लोकसभा में जानकारी देते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि सरकार पांच और नए सैनिक स्कूल खोलने जा रही है. इस तरह अब देश में 31 सैनिक स्कूल संचालित हो रहे हैं.

पायलट प्रोजेक्ट से खुला सैनिक स्कूल का रास्ता
Loading...

सैनिक स्कूलों की पूरी लिस्ट


वर्ष 2017 में लड़कियों को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में उत्तर प्रदेश के एक सैनिक स्कूल में दाखिला दिया गया था. इस प्रोजेक्ट के सफल होने के बाद अब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लड़कियों को भी देश के सैनिक स्कूलों में दाखिला देने की घोषणा की है. उम्मीद है कि वर्ष 2020-21 के शैक्षिक सत्र में लड़कियों को भी सैनिक स्कूल में दाखिला मिल जाएगा.

ये भी पढ़ें-

देश में 18 फीसदी बढ़ गई गायों की संख्या, अब हो गई 14.51 करोड़

Kamlesh Tiwari ने हत्या से एक दिन पहले ट्विटर पर शेयर की थी 16 मंदिर-मस्जिदों के नाम वाली ये लिस्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 19, 2019, 9:51 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...