स्वतंत्रता दिवस: परिंदा भी नहीं मार पाएगा 'पर', ये सॉफ्टवेयर करेगा चेहरे की पहचान

15 अगस्त को 73वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर दिल्ली पुलिस लाल किले की सुरक्षा के लिए चेहरा पहचानने वाले सॉफ्टवेयर से लैस कैमरों का पहली बार इस्तेमाल कर रही है.

News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 9:18 PM IST
स्वतंत्रता दिवस: परिंदा भी नहीं मार पाएगा 'पर', ये सॉफ्टवेयर करेगा चेहरे की पहचान
स्वतंत्रता दिवस को लेकर सुरक्षा चाक-चौबंद, ये सॉफ्टवेयर करेगा चेहरे की पहचान
News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 9:18 PM IST
भारत (India) गुरुवार को आजादी की 73वीं वर्षगांठ (Independence Day) मनाने जा रहा है. जिसकी तैयारियां जोरों पर है. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 15 अगस्त को 73वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे. स्‍वतंत्रता दिवस के मद्देनजर यूं तो पूरे देश में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई, पर राष्ट्रीय दिल्ली में अधिक सतर्कता बरती जा रही है. दिल्ली पुलिस लाल किले की सुरक्षा के लिए चेहरा पहचानने वाले सॉफ्टवेयर से लैस कैमरों का पहली बार इस्तेमाल कर रही है. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी.

जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के तहत ज्यादातर प्रावधानों को हटाए जाने के फैसले और पाकिस्तान के साथ तनाव के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में बहुस्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है. इसके तहत स्वाट कमांडो और एनएसजी स्नाइपर्स की भी तैनाती की गई है. सेना, अर्धसैनिक बलों और दिल्ली पुलिस के 20 हजार जवानों को तैनात किया गया है.

चेहरा पहचानने वाले कैमरों का इस्तेमाल
ऐतिहासिक लालकिले के आसपास संदिग्धों की पहचान करने के लिए, पुलिस चेहरे की पहचान करने वाली तकनीक वाले कैमरों का उपयोग कर रही है. आसमान को सुरक्षित करने के लिए ‘एंटी-ड्रोन डिटेक्शन सिस्टम’ तैनात किया गया है.

500 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए
कार्यक्रम स्थल के चारों ओर लगभग 500 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जहां प्रधानमंत्री को सुनने के लिए मंत्री, नौकरशाह, विदेश के गणमान्य व्यक्ति और आम लोग इकट्ठा होंगे. लाल किले की ओर जाने वाली सड़कों की निगरानी की जा रही हैं और पुलिसकर्मी दिल्ली के उत्तर और मध्य जिलों में वाहनों की जांच के लिए प्रशिक्षित खोजी कुत्तों की मदद ले रहे हैं.

पुलिस उपायुक्त (उत्तर) नुपुर प्रसाद ने कहा, ‘‘लाल किले आने वाले सभी लोगों की सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गये है.’’ प्रसाद ने बताया कि विशेष नियंत्रण कक्षों से निगरानी की जाएगी और सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय करेंगे.
Loading...

वायलेट लाइन मेट्रो के कुछ स्टेशन रहेंगे बंद
दिल्ली मेट्रो ने 15 अगस्त को अपनी सेवाओं में किसी तरह के बदलाव की घोषणा नहीं की है, लेकिन वायलेट लाइन पर कुछ स्टेशनों पर प्रवेश और निकास द्वारों पर कुछ पाबंदियां रहेंगी.

मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग बंद
मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग की सुविधा 15 अगस्त की अपराह्र दो बजे तक बंद रहेगी.

ये भी पढ़ें:


14 अगस्त क्यों है भारतीय इतिहास का सबसे मुश्किल दिन
कांग्रेस की कहानी में सोनिया के फिर लीड रोल में आने के मायने
First published: August 14, 2019, 7:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...