बढ़ने वाली है ट्रेनों की रफ्तार, तैयार है तेज गति से दौड़ने वाला Make In India इंजन

भारतीय रेल (Indian Rail) ने पहली बार 24 कोच की ट्रेन (Train) को 160 किमी की गति से खींचने वाला इंजन तैयार किया है. इसका मतलब यह हुआ कि इस इंजन के इस्‍तेमाल से ट्रेनों की रफ्तार 140 से बढ़कर 160 किलोमीटर प्रति घंटा हो जाएगी.

Chandan Kumar | News18India
Updated: August 13, 2019, 2:17 PM IST
बढ़ने वाली है ट्रेनों की रफ्तार, तैयार है तेज गति से दौड़ने वाला Make In India इंजन
160 किमी की गति से ट्रेन को खींचने वाला इंजन तैयार
Chandan Kumar | News18India
Updated: August 13, 2019, 2:17 PM IST
यदि आप ट्रेन से यात्रा करते हैं तो ये खबर आपके काम की है. आपकी यात्रा (Travel) का समय अब कम होने वाला है, क्योंकि भारत में ट्रेनों (Trains) की गति अब बढ़ने वाली है. हमारे इंजीनियरों ने ऐसा इंजन तैयार किया है जो 160 किलोमीटर की रफ्तार से ट्रेन खींच सकता है. रेलवे के चितरंजन लोकोमोटिव वर्क्स (Chittaranjan Locomotive Works) में तैयार किया गया ये इंजन 24 कोच की ट्रेन को 160 किलोमीटर की रफ्तार से पटरी पर दौड़ा सकता है. मौजूदा समय में यह रफ्तार अधिकतम 140 किलोमीटर प्रति घंटे की होती है.

Make In India है यह इंजन
इस साल मार्च में तैयार इस इंजन का ट्रायल सोमवार को रेलवे के कोटा डिविज़न में किया गया है. यह पूरी तरह से मेक इन इंडिया (Make In India) के मॉडल पर तैयार इंजन है, जिसका डिज़ाइन और डेवलपमेंट सबकुछ चितरंजन लोकोमोटिव वर्क्स ने किया है. इंजन की रफ़्तार को बढ़ाने के लिए इंजीनियरों ने इसका वजन 14 टन तक कम किया है. साथ ही इसके गियर में भी बदलाव किए गए हैं.

रेलवे इस इंजन का इस्तेमाल राजधानी, शताब्दी और दुरंतो जैसी ट्रेनों में करेगा.


राजधानी, शताब्दी में होगा इस्तेमाल
रेलवे इस तरह के इंजन का इस्तेमाल राजधानी (Rajdhani), शताब्दी (Shatabdi) और दुरंतो (Duronto) जैसी ट्रेनों में करेगा. भारतीय रेल दिल्ली से मुंबई और दिल्ली से कोलकाता के बीच ट्रेनों को 160 किलोमीटर की रफ्तार से चलाने पर तेज़ी से काम कर रहा है. रेलवे को इसके लिए केंद्र सरकार ने करीब 13,000 करोड़ भी मंजूर किये हैं. ज़ाहिर है ऐसे में मेक इन इंडिया इंजन रेलवे सेमी हाई स्पीड ट्रेन चलाने में मदद देने वाला है.​

ये भी पढ़ें -
Loading...

अब अमेरिका ने भी माना कश्मीर भारत-PAK का द्विपक्षीय मामला, मध्यस्थता से इनकार
ट्रंप ने ग्रीन कार्ड को लेकर बनाए सख्त नियम, गरीबों को अमेरिका में रहने की इजाजत नहीं
First published: August 13, 2019, 2:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...