दिल्ली: स्कूलों में CCTV कैमरा लगाने के फैसले पर रोक से SC का इनकार

राजधानी दिल्ली के सरकारी स्कूलों के क्लासरूम में सीसीटीवी कैमारा लगाने के केजरीवाल सरकार के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाने से फिलहाल इनकार कर दिया है.

News18Hindi
Updated: July 12, 2019, 2:30 PM IST
दिल्ली: स्कूलों में CCTV कैमरा लगाने के फैसले पर रोक से SC का इनकार
दिल्ली सरकार के फैसले पर रोक से सुप्रीम कोर्ट का इनकार (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 12, 2019, 2:30 PM IST
राजधानी दिल्ली के सरकारी स्कूलों के क्लासरूम में सीसीटीवी कैमारा लगाने के केजरीवाल सरकार के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाने से फिलहाल इनकार कर दिया है. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल कर क्लासरूम में 1.5 लाख सीसीटीवी कैमरे लगाने की नीति को चुनौती दी गई थी. नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के तीसरे वर्ष के छात्र अंबर ने याचिका दाखिल कर इस नीति को मौलिक अधिकारों का उल्लंघन बताया था.

छात्र द्वारा दाखिल याचिका में दिल्ली सरकार के 11 सितंबर, 2017 को सीसीटीवी कैमरे लगाने के फैसले पर रोक लगाने की मांग की गई थी. कहा गया ता कि इस काम के लिए किसी भी स्कूल से मंजूरी नहीं ली गई है और स्कूलों में शिक्षकों ने भी इसका विरोध किया है. तमाम दलीलों को सुनने के बाद कोर्ट ने मामले पर फिलहाल रोक लगाने से इनकार कर दिया.



दिल्ली के सरकारी स्कूलों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे
दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की प्रक्रिया चल रही है. राजधानी के कई इलाकों के स्कूलों में यह काम हो भी गया है. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के नेतृत्व में इस काम तेजी से पूरा करने के लिए पूरा महकमा लगा हुआ है.

सरकार के इस फैसले के बाद दिल्ली के 1028 सरकारी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए तैयारी चल रही है. सरकार द्वारा स्कूलों में 1 लाख 46 हजार 8 सौ सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने हैं. इसका मकसद छात्रों की सुरक्षा को सुनिश्चित करना है. इस काम में लगभग 600 करोड़ रुपए का खर्च आ सकता है.

ये भी पढ़ें-

जय श्री राम नहीं बोलने पर मदरसा छात्रों की पिटाई
Loading...

24 घंटे में बिहार और यूपी में भारी बारिश की चेतावनी जारी!
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...