लाइव टीवी

सुप्रीम कोर्ट का आदेश- 11 नवंबर तक बंद रहेंगे दिल्ली और आसपास के प्रदूषणकारी ईंधन आधारित उद्योग

News18Hindi
Updated: November 9, 2019, 10:53 PM IST
सुप्रीम कोर्ट का आदेश- 11 नवंबर तक बंद रहेंगे दिल्ली और आसपास के प्रदूषणकारी ईंधन आधारित उद्योग
पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम एवं नियंत्रण) प्राधिकरण ने दिल्ली और एनसीआर में हॉट मिक्स संयंत्रों तथा स्टोन क्रशरों पर पाबंदी भी 11 नवंबर तक के लिए बढ़ा दी.

पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम एवं नियंत्रण) प्राधिकरण ने दिल्ली (Delhi) और एनसीआर (NCR) में हॉट मिक्स संयंत्रों और स्टोन क्रशरों पर पाबंदी, 11 नवंबर तक के लिए बढ़ा दी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 9, 2019, 10:53 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) द्वारा नियुक्त प्रदूषण रोधी निकाय EPCA ने शनिवार को कहा कि दिल्ली और उसके आसपास के शहरों में प्रदूषणकारी ईंधन आधारित उद्योग 11 नवंबर तक बंद रहेंगे. पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम एवं नियंत्रण) प्राधिकरण ने दिल्ली और एनसीआर में हॉट मिक्स संयंत्रों तथा स्टोन क्रशरों पर पाबंदी भी 11 नवंबर तक के लिए बढ़ा दी. सुप्रीम कोर्ट ने चार नवंबर को इस क्षेत्र में निर्माण व मकानों और अन्य संरचनाओं को ढहाने की गतिविधियों पर अगले आदेश तक के लिए रोक लगा दी थी.

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के मुख्य सचिवों को भेजे गए पत्र में ईपीसीए प्रमुख भूरेलाल ने कहा कि फरीदाबाद, गुरुग्राम, गाजियाबाद, नोएडा, बहादुरगढ़, भिवाड़ी, ग्रेटर नोएडा, सोनीपत, पानीपत में कोयला एवं अन्य ईंधन आधारित सभी उद्योग, जिन्होंने प्राकृतिक गैस या कृषि अवशिष्ट की ईंधन पद्धति नहीं अपनायी है, 11 नवंबर की सुबह तक बंद रहेंगे.

EPCA ने कहा कि दिल्ली में पाइप वाली प्राकृतिक गैस को नहीं अपनाने वाले उद्योग भी इस दौरान नहीं चलेंगे. भूरेलाल ने कहा, ‘केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की अगुवाई वाले इस कार्यबल ने इस क्षेत्र में संभवत: बनी रहने वाली मौसम स्थितियों का आंकलन किया और उसका आंकलन है कि अगले 48 घंटे में वायु गुणवत्ता नहीं सुधरेगी और इसमें गिरावट भी नजर आ सकती है.’ पिछले सप्ताह ईपीसीए ने दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में जनस्वास्थ्य आपातस्थिति घोषित कर दी थी क्योंकि पटाखों और पराली के जलाने तथा प्रतिकूल मौसम की वजह से दिल्ली में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया था.

ये भी पढ़ें: 

OPINION: SC ने वर्षों पुराने विवाद को खत्म कर आगे बढ़ने का रास्ता बनाया है
अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद दिल्ली में धारा 144 लागू

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 9, 2019, 10:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...