दर्जी के बेटे को मिला IIT में दाखिला, केजरीवाल बोले- 'खुश हूं, मेरा बेटा इनके साथ पढ़ेगा'

News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 8:38 PM IST
दर्जी के बेटे को मिला IIT में दाखिला, केजरीवाल बोले- 'खुश हूं, मेरा बेटा इनके साथ पढ़ेगा'
केजरीवाल ने ट्वीट में लिखा, 'मुझे बेहद खुशी है कि इस वर्ष मेरा बेटा और इनका बेटा दोनों एक साथ IIT में जा रहे हैं.' (File Photo)

दिल्ली (Delhi) के एक दर्जी के बेटे (Tailor's Son) ने तमाम कठिनाइयों को पार करते हुए अपनी मेहनत और सही मार्गदर्शन के चलते आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) में एडमिशन पा लिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 28, 2019, 8:38 PM IST
  • Share this:
कहते हैं प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती है. अगर सही दिशा और मार्गदर्शन मिले तो उसे सफलता जरूर मिलती है. कुछ ऐसा ही दिल्ली (Delhi) के एक दर्जी के बेटे (Tailor's Son) के साथ हुआ, जिसने तमाम कठिनाइयों को पार करते हुए अपनी मेहनत और सही मार्गदर्शन के चलते आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) में एडमिशन पा लिया है. दिल्ली (Delhi) के इस छात्र का नाम विजय कुमार (Vijay Kumar) है. विजय की सफलता पर खुद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने उसे ट्वीट कर बधाई दी.

विजय के पिता दर्जी का काम करते हैं. इसी से घर का गुजारा चलता है. कक्षा 12वीं में आने से पहले विजय के लिए दिल्ली आईआईटी में एडमिशन के लिए सोचना भी बहुत मुश्किल था. लेकिन विजय को जब दिल्ली सरकार की 'जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना' का पता चला तो उसके पास बहुत कम समय बचा था. इसी योजना ने विजय के सपनों को पंख दिए.

बता दें, 'जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना' दिल्ली सरकार की ऐसी योजना है जो जरूरतमंद छात्रों को फ्री कोचिंग उपलब्ध कराती है. ताकि वह प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकें.

फ्री कोचिंग से मिली मदद

आईआईटी में दाखिला मिलने के बाद विजय बहुत खुश है और अपने ऊपर एक जिम्मेदारी भी महसूस करता है. विजय का कहना है कि, फ्री कोचिंग से मुझे विषयों की बारीकी समझने में मदद मिली क्योंकि मैं कक्षा 12वीं में था तो मुझे पता था कि मुझे क्या करना है. मेरे बहुत से दोस्त प्राइवेट कोचिंग संस्थान में पढ़ रहे थे. लेकिन मेरी ऐसी स्थिति नहीं थी कि मैं वो कर पाऊं. जब मुझे इस स्कीम के बारे में पता चला तो मैंने इसका फायदा उठाया.

केजरीवाल ने दी बधाई
विजय की सफलता पर खुद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उसे ट्वीट कर बधाई दी और खुशी जताई. केजरीवाल ने ट्वीट में लिखा, 'मुझे बेहद खुशी है कि इस वर्ष मेरा बेटा और इनका बेटा दोनों एक साथ IIT में जा रहे हैं. बरसों से ये प्रथा चली आ रही थी कि गरीब का बेटा अच्छी शिक्षा के अभाव में गरीब रहने पर मजबूर था. अब सबको अच्छी शिक्षा और ट्रेनिंग देकर हमने गरीब और अमीर के बीच की दूरी दूर की है.'
Loading...

ये भी पढ़ें-

पुलिस 'रिमांड होम' में प्रेग्नेंट हुई नाबालिग लड़की, मचा हड़कंप
स्कूटर मैकेनिक पर आया गोरी मेम का दिल, अमेरिका से भारत आकर रचाई शादी
पंजाब के सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल ने महिला टीचर से की अश्लील हरकतें, VIDEO वायरल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 6:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...