कश्मीर में 370 का असर खत्म, BSP ने किया समर्थन

राज्यसभा में आज गृह मंत्री अमित साह ने जम्मू-कश्मीर में लागू अनुच्छेद 370 हटाने के लिए का प्रस्ताव रखा है. इसके अलावा केंद्र सरकार ने लद्दाख को जम्मू-कश्मीर से अलग करने का प्रस्ताव लेकर आई है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 5, 2019, 12:53 PM IST
कश्मीर में 370 का असर खत्म, BSP ने किया समर्थन
बसपा प्रमुख मायावती (फाइल फोटो)
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 5, 2019, 12:53 PM IST
राज्यसभा में आज गृह मंत्री अमित साह ने जम्मू-कश्मीर में लागू अनुच्छेद 370 हटाने के लिए का प्रस्ताव रखा है. इसके अलावा केंद्र सरकार ने लद्दाख को जम्मू-कश्मीर से अलग करने का प्रस्ताव लेकर आई है. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अब केंद्र शासित प्रदेश बनाने का प्रस्ताव रखा है. इस प्रस्ताव पर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने धारा 370 पर मोदी सरकार के संकल्प का राज्यसभा में समर्थन किया है.बता दें कि यह प्रस्ताव पास हो जाता है तो, अनुच्छेद 370 के जरिए जो विशेषाधिकार मिले हुए थे, वह अब जम्मू-कश्मीर से खत्म हो जाएगा.

राज्यसभा में बसपा सांसद सतीश चंद्र मिश्रा ने कहा कि वे इस प्रस्ताव का समर्थन करते है. जबकि इस प्रस्ताव पर कांग्रेस और कई विपक्षी पार्टी इसका विरोध कर रहे हैं. राज्यसभा में अमित शाह के बयान के बाद विपक्ष का जोरदार हंगामा शुरू हो गया है. अमित शाह के कश्मीर पर तीन बड़े ऐलान के बाद विपक्ष की नारेबाजी जारी है. उनका आरोप है कि सरकार ने उन्हें इस तरह के किसी बिल की पहले जानकारी नहीं दी थी. इसके पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में उनके घर पर कैबिनेट की मीटिंग हुई. बताया जा रहा है कि इसी मीटिंग में कश्मीर को लेकर तीन बड़े फैसले लिए गए.

बता दें कि रविवार देर रात पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) नेता उमर अब्दुल्ला को रविवार देर रात नजरबंद किया गया है. कांग्रेस नेता उस्मान माजिद और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPM) नेता एम वाई तारिगामी ने ये दावा किया.

ये भी पढ़ें -

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 5, 2019, 12:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...